19 मई को ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस (Jnaneswari Express) के फर्स्ट एसी कोच (first AC coach) में यात्रा कर रहे यात्रियों के सूटकेस चूहों ने काट कर दिए. कोलकाता और मुंबई को जोड़ने वाली ट्रेन के एच1 केबिन ए में क्षतिग्रस्त सूटकेस दिखाने वाली एक सोशल मीडिया पोस्ट वायरल हो रही है. इस पोस्ट ने सोशल मीडिया पर लोगों का ध्यान खींचा है और एक बार फिर रेलवे की सेवाओं को लेकर बहस छेड़ दी है.
एक पैसेंजर ने इस पोस्ट को शेयर किया. जिसमें चूहों के खाए लाल और नीले सूटकेस दिखाई दे रहे हैं. इस पोस्ट को कैप्शन देते हुए लिखा है, ‘ट्रेन 12102 19 मई को कोच एच1 सीट ए-2 से रवाना हुई. पी एन आर 6535087042. चूहों द्वारा क्षतिग्रस्त सूटकेस. शिकायत दर्ज कराने के लिए आधे घंटे से कोशिश कर रहा हूं.'
यहां देखें वायरल पोस्ट:
रेलवे सेवा के आधिकारिक हैंडल ने पोस्ट पर रिएक्ट किया है. “हम यह सुनकर चिंतित हैं और जितनी जल्दी हो मदद करना चाहेंगे. हमें आपके मोबाइल नंबर की जरूरत होगी. आप अपनी समस्या सीधे railmadad.indianrailways.gov.in पर भी दर्ज कर सकते हैं या त्वरित समाधान के लिए 139 डायल कर सकते हैं.''
फूटा लोगों का गुस्सा
यह पोस्ट तब प्रकाश में आई जब एक एक्स हैंडल @mumbaimatterz ने इसे रिट्वीट किया, जिससे रेलवे की आलोचना करने वाली प्रतिक्रियाओं की बाढ़ आ गई. एक यूजर ने लिखा, 'रेलवे को इस तरह के नुकसान के लिए यात्रियों को मुआवजा देना चाहिए. जब वे दुनिया की सर्वोत्तम सेवाओं के नाम पर शुल्क ले रहे हैं.” एक अन्य यूजर ने टिप्पणी की, “उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत सेवाओं की कमी @RailMinIndia को भारतीय रेलवे में स्वच्छता मानकों की कमी के कारण हुई पीड़ा, आघात और असुविधा के लिए सभी पीड़ितों को मुआवजा देना चाहिए.''
मार्च में, भुवनेश्वर-जूनागढ़ एक्सप्रेस में यात्रा कर रही एक महिला ने एसी डिब्बे के अंदर एक चूहा देखा. पिछले साल अक्टूबर में मडगांव एक्सप्रेस की पैंट्री कार के अंदर चूहों को खाने-पीने की चीजों पर खुलेआम दौड़ते देखा गया था.
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