चूहे भी संगीत की धुन पर करते हैं डांस, पसंद करते हैं म्यूजिक सुनना, यकीन न हो तो देखें ये Video

शोधकर्ताओं ने पाया कि चूहे 132 बीट प्रति मिनट की दर से बजाए जाने पर सभी ट्रैक के साथ तालमेल बिठाने में कामयाब रहे, जो इंसानों के समान है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

ऐसा माना जाता था कि संगीत की लय में सटीक रूप से चलने की क्षमता एक सहज मानवीय कौशल है. न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, लेकिन अब वैज्ञानिकों ने दिखाया है कि चूहे रानी, ​​​​लेडी गागा और मोजार्ट के संगीत की ओर बढ़ सकते हैं और यहां तक ​​​​कि लोगों की तरह ही अपने सिर को ताल पर हिला सकते हैं, एक ऐसा व्यवहार जो पहले मनुष्यों के लिए अद्वितीय माना जाता था. 

साइंस एडवांसेज नामक पत्रिका में शुक्रवार को प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, टोक्यो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 10 चूहों के लिए संगीत बजाया, जिसमें उनके सिर की गति को मापने के लिए वायरलेस एक्सेलेरोमीटर लगे थे. संगीत में लेडी गागा का बॉर्न दिस वे, क्वीन्स अदर वन बिट्स द डस्ट, मोजार्ट का सोनाटा डी मेजर में दो पियानो के लिए, माइकल जैक्सन द्वारा बीट इट और मरून 5 द्वारा शुगर शामिल था.

बीट धारणा और 120 से 140 बीट प्रति मिनट (बीपीएम) के भीतर सिंक्रनाइज़ेशन मनुष्यों में आम है और अक्सर संगीत रचना में उपयोग किया जाता है. स्काई न्यूज ने बताया कि शोधकर्ताओं ने पाया कि चूहे 132 बीट प्रति मिनट की दर से बजाए जाने पर सभी ट्रैक के साथ तालमेल बिठाने में कामयाब रहे, जो इंसानों के समान है. लेकिन अध्ययन से पता चला कि जब बीट धीमी या तेज हो गया तो उन्हें यह कम पसंद आया.

देखें Video:

टोक्यो के एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर हिरोकाजु ताकाहाशी ने कहा, "चूहों ने जन्मजात प्रदर्शित किया - यानी बिना किसी प्रशिक्षण या संगीत के पूर्व प्रदर्शन के - 120-140 बीपीएम (बीट्स प्रति मिनट) के भीतर सबसे स्पष्ट रूप से बीट सिंक्रोनाइज़ेशन, जिसके लिए मनुष्य भी स्पष्ट बीट सिंक्रोनाइज़ेशन प्रदर्शित करते हैं." 

ताकाहाशी ने कहा, "आगे, मैं यह प्रकट करना चाहता हूं कि अन्य संगीत गुण जैसे संगीत और सद्भाव मस्तिष्क की गतिशीलता से कैसे संबंधित हैं. मुझे यह भी दिलचस्पी है कि कैसे, क्यों, और मस्तिष्क के कौन से तंत्र ललित कला, संगीत जैसे मानव सांस्कृतिक क्षेत्र बनाते हैं, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और धर्म." 

"मेरा मानना है कि यह प्रश्न यह समझने की कुंजी है कि मस्तिष्क कैसे काम करता है और अगली पीढ़ी के एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) को कैसे विकसित करता है. साथ ही, एक इंजीनियर के रूप में, मुझे एक सुखी जीवन के लिए संगीत के उपयोग में दिलचस्पी है."

Featured Video Of The Day
Bahraich Wolf Attack: भेड़ियों का आतंक खत्म करने के लिए प्रयास जारी, Divisional Forest Officer ने दी जानकारी