83 साल की उम्र में दोबारा पियानो बजाना सीख रहे हैं रतन टाटा, फोटो शेयर कर बोले- ‘फिर से आज़माना चाहता हूं...’

"मैं अभी भी अच्छा सीखने के विचार में हूं. मेरी सेवानिवृत्ति के बाद, मुझे एक महान पियानो शिक्षक मिला, लेकिन दोनों हाथों बजाने के लिए जरूरी आवश्यक ध्यान देने में असमर्थ था. मैं निकट भविष्य में एक बार फिर कोशिश करने की उम्मीद करता हूं."

विज्ञापन
Read Time: 19 mins
83 साल की उम्र में दोबारा पियानो बजाना सीख रहे हैं रतन टाटा

टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा (Tata Group's Chairman Emeritus Ratan Tata) ने पियानो (piano) के प्रति अपने अब तक के अज्ञात प्रेम से हमें चौंका दिया है. रतन टाटा ने इस संगीत वाद्ययंत्र के साथ अपने सफर को इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. उन्होंने खुलासा किया कि उन्होंने एक बच्चे के रूप में थोड़ा सा पियानो बजाना सीखा और यहां तक ​​कि सेवानिवृत्ति के बाद इसे फिर से एक शौक के रूप में शुरु किया, लेकिन इसपर ज्यादा ध्यान नहीं दे सके. फिर भी रतन टाटा कहते हैं कि उन्हें "निकट भविष्य में एक बार फिर" पियानो पर हाथ आजमाना चाहते हैं.

नोट की शुरुआत पुरानी यादों से होती है, जैसा कि वह याद करते हैं, "मैंने एक युवा लड़के के रूप में पियानो थोड़ा सा सीखा." वह वर्तमान क्षण में वापस आते हैं और कहते हैं, "मैं अभी भी अच्छा सीखने के विचार में हूं. मेरी सेवानिवृत्ति के बाद, मुझे एक महान पियानो शिक्षक मिला, लेकिन दोनों हाथों बजाने के लिए जरूरी आवश्यक ध्यान देने में असमर्थ था. मैं निकट भविष्य में एक बार फिर कोशिश करने की उम्मीद करता हूं." पोस्ट में दिखाया गया है कि मिस्टर टाटा बहुत ध्यान से पियानो पर हाथ आजमा रहे हैं.

देखें Photo:

Advertisement

इस पोस्ट को अबतक 1 लाख से ज्यादा यूजर्स ने लाइक किया है. रतन टाटा को उनके इनर टैलेंट के लिए हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है. एक यूजर ने लिखा, 'आप प्रेरणा हैं सर. एक यूजर ने टाटा के जीवन भर सीखने की इच्छा पर कमेंट किया. उन्होंने लिखा, "हमेशा सीखने वाला." इस व्यक्ति ने रतन टाटा की प्रतिभा पर आश्चर्य व्यक्त किया और कहा, "क्या ऐसा कुछ है जो आप नहीं कर सकते?" एक अन्य ने इसी तरह लिखा, "आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं है सर."

Advertisement

कुछ उनके संगीत कौशल में रुचि रखते थे. एक यूजर ने लिखा, "सर, मैं निश्चित रूप से एक ऐसे वीडियो का इंतजार करूंगा जहां आप दोनों हाथों से पियानो को पूरी तरह से बजाएं." दूसरे ने रतन टाटा की प्रतिभा में विश्वास किया और उनकी तुलना महान उस्ताद लुडविग वैन बीथोवेन से की. कमेंट में लिखा था, "सर, आप बीथोवेन को सिखा सकते हैं."

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: 7 अक्टूबर हमले के मास्टरमांइड Yahya Sinwar की मौत की इस तरह हुई पुष्टि