शेरनी के पीछे जंगल में भागता दिखा दुर्लभ सफेद शेर का बच्चा, IFS ने Video शेयर कर बताई ये दिलचस्प बात

White Lion Cub: नंदा ने क्लिप को कैप्शन दिया, "आपके लिए एक सफेद शेर शावक है ... ऐसा माना जाता है कि दुनिया में केवल तीन सफेद शेर जंगल में स्वतंत्र रूप से रह रहे हैं."

Advertisement
Read Time: 15 mins

White Lion Cub: जंगली जानवरों को जंगल में दिखाने वाले वीडियो देखना हमेशा आकर्षक होता है. अगर वीडियो में किसी दुर्लभ जानवर को दिखाया जाए तो यह और भी रोमांचक हो जाता है. इसका एक आदर्श उदाहरण भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा (Susanta Nanda) ने ट्विटर पर शेयर किया. IFS अधिकारी, जो अक्सर वन्यजीव वीडियो शेयर करते हैं, उन्होंने एक सफेद शेर शावक (white lion cub) की एक छोटी क्लिप शेयर की और अपने परिवार के साथ जंगल में टहल रहा था.

नंदा ने क्लिप को कैप्शन दिया, "आपके लिए एक सफेद शेर शावक है ... ऐसा माना जाता है कि दुनिया में केवल तीन सफेद शेर जंगल में स्वतंत्र रूप से रह रहे हैं."

देखें Video:

वीडियो एक शेरनी को जंगल में शानदार ढंग से चलते हुए दिखाता है, उसके शावक इधर-उधर भागते हैं और झाड़ियों और पथरीले जंगल के रास्ते से अपना रास्ता बनाते हुए उसका पीछा करते हैं. शावकों में से एक दुर्लभ सफेद शावक है, जो अपने भाई-बहनों के साथ दौड़ने और खेलने का मज़ा लेते हुए अपनी मां के पीछे चल रहा है. इस बीच, सुरक्षात्मक शेरनी पीछे मुड़कर देखने और अपने बच्चों की जांच करने के लिए एक पल के लिए रुक जाती है और आगे बढ़ने से पहले धैर्यपूर्वक उनकी प्रतीक्षा करती है.

नंदा के ट्वीट के अनुसार, प्यारा सफेद शावक जंगल में पैदा हुए सिर्फ तीन सफेद शेरों में से एक है, जो जंगल में बचे हुए हैं.

शेयर किए जाने के बाद से, वीडियो को अब तक 20 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है और अब तक 1300 लाइक्स मिल चुके हैं, साथ ही ढेरों कमेंट्स भी. सोशल मीडिया यूजर्स ने शेरों के लापरवाही से मजा लेने के खूबसूरत नजारे को पसंद किया और कमेंट सेक्शन में अपनी राय व्यक्त की.

Advertisement

एक यूजर ने कहा, ''प्यारा और यह भारत के लिए अद्भुत है, हमें वन विभाग में आप जैसे अधिकारियों पर गर्व है, इन शावकों की देखभाल करने के लिए आपका धन्यवाद.'' एक अन्य ने लिखा, ''देखकर अद्भुत! आशा है कि वे सुरक्षित और खुश रहेंगे. अगर यह भारत में है तो कृपया स्थान का खुलासा न करें!" एक तीसरे ने कहा, ''वे बहुत प्यारे हैं.. सभी शेर शावक.''

ग्लोबल व्हाइट लायन प्रोटेक्शन ट्रस्ट के अनुसार, सफेद शेर और बाघ दोनों ही अत्यंत दुर्लभ हैं, और एक अप्रभावी जीन के लिए उनकी उपस्थिति का श्रेय देते हैं. सफेद शेर दक्षिण अफ्रीका में खासकर ग्रेटर टिम्बावती और दक्षिणी क्रूगर पार्क क्षेत्र में देखे जाते हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
MP News: MP के मैहर में बस और डंपर की टक्कर में 9 लोगों की मौत, 20 से ज्यादा लोग घायल
Topics mentioned in this article