गोद में नन्हीं बच्ची को लिए दिख रहीं ये महिला बनीं थी सबसे कम उम्र में कैबिनेट मिनिस्टर, क्या आपने पहचाना

संसद में अपने तीखी और तेज तर्रार भाषण के लिए मशहूर इन महिला बीजेपी नेता को पहचाना आपने.

Advertisement
Read Time: 10 mins

मां बेटी की इस प्यारी सी तस्वीर में देश की एक दिग्गज महिला लीडर नजर आ रही हैं. कभी दिल्ली की सीएम से लेकर देश के कई मंत्रालयों की कमान संभाल चुकी ये लीडर दिल्ली के लोगों की चहेती लीडर भी रह चुकी हैं. गोद में नजर आ रही नन्हीं सी बच्ची भी एक जाना माना नाम बन चुकी हैं. संसद में अपने तीखी और तेज तर्रार भाषणों के लिए भी मशहूर महिला बीजेपी नेता को पहचाना आपने. ये हैं दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री.

Advertisement

दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री  

तेज तर्रार वक्ता, मिलनसार नेता और बेहद प्रभावशाली व्यक्तित्व की धनी बीजेपी नेता सुषमा स्वराज हरियाणा के अंबाला शहर से थीं. उन्होंने वकालत की शिक्षा लेने के बाद राजनीति के मैदान में उतरने का फैसला किया था. उनका नाम सुषमा शर्मा था और स्वराज कौशल से शादी के बाद सुषमा स्वराज के नाम से शोहरत की बुंदलियों को अपने नाम किया. पिता हरदेव शर्मा के संघ से जुड़े होने के कारण उनका रुझान छात्र राजनीति की ओर था. उनके नाम सबसे कम उम्र में कैबिनेट मिनिस्टर बनने का रिकॉर्ड दर्ज है. इसके साथ ही वे दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री भी बनी थीं. तस्वीर में सुषमा स्वराज के गोद में उनकी बेटी बांसुरी स्वराज नजर आ रही हैं, जो पेशे से वकील हैं.

यहां देखें पोस्ट

लोग बोले- मोस्ट इंस्पायरिंग लीडर

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (ट्विटर) पर शेयर हुई इस तस्वीर को डेढ़ लाख से अधिक बार देखा जा चुका है और ढेरों कमेंट्स इस पर आए है. बांसुरी स्वराज ने तस्वीर पर कमेंट करते हुए लिखा, 'ये तस्वीर मेरे लिए एक रत्न की तरह है.' तस्वीर पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा, 'हम उन्हें जी 20 में मिस कर रहे हैं.' दूसरे ने लिखा, 'भारत की सबसे इंस्पायरिंग लीडर.' वहीं तीसरे ने लिखा, 'वह आज भी अपनी स्पीच देने की स्टाइल के लिए याद की जाती हैं.'

Advertisement
Featured Video Of The Day
International Space Station: अंतरिक्ष में गगनयात्री भेजने की तैयारी में भारत
Topics mentioned in this article