राजीव गांधी की नज़रों से देखें भारत: वो तस्वीरें जो उन्होंने खुद कैमरे में की थीं कैद

राजीव गांधी 40 वर्ष के थे, जब वे 1984 में अपनी मां, पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद भारत के प्रधान मंत्री बने.

Advertisement
Read Time: 23 mins

राजीव गांधी की 77वीं जयंती (Rajiv Gandhi 77th birth anniversary) पर कांग्रेस पार्टी (Congress party) ने भारत के अब तक के सबसे युवा प्रधान मंत्री (India's youngest prime minister) द्वारा ली गई तस्वीरों की एक श्रृंखला शेयर की है. राजीव गांधी 40 वर्ष के थे, जब वे 1984 में अपनी मां, पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी (former Prime Minister Indira Gandhi) की हत्या के बाद भारत के प्रधान मंत्री बने. राजीव गांधी, शुरू में राजनीति से काफी हद तक दूर रहे. उन्हें उड़ने और संगीत का शौक था, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि वह एक कुशल फोटोग्राफर भी थे.

राजीव गांधी द्वारा ली गई तस्वीरों में वन्य जीवन से लेकर वास्तुकला से लेकर कुछ आकर्षक चित्रों तक एक व्यापक स्पेक्ट्रम शामिल है. दिवंगत प्रधानमंत्री द्वारा ली गई तस्वीरों की श्रृंखला में, जो आज कांग्रेस द्वारा जारी की गई, अंतिम स्लाइड में उनकी मां इंदिरा गांधी की तीन तस्वीरें भी शामिल हैं.

कांग्रेस ने इंस्टाग्राम पर तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, "भारत, #RajivGandhi द्वारा खींचा गया फोटो." उन्होंने हैशटैग #RememberingRajivGandhi का भी इस्तेमाल किया.

Advertisement

Advertisement

आज सुबह, कांग्रेस ने युवा राजीव गांधी की अपने दादा जवाहरलाल नेहरू के साथ एक ब्लैक एंड व्हाइट फोटो भी शेयर की थी. राजीव गांधी तीन साल के थे, जब भारत को आजादी मिली और जवाहरलाल नेहरू देश के पहले प्रधानमंत्री बने.

Advertisement

कांग्रेस ने फोटो के साथ कैप्शन में लिखा, "एक फ्रेम में दो महान प्रधानमंत्री."

Advertisement

1984 से 1989 तक प्रधान मंत्री के रूप में कार्य करने वाले राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था. 1991 में एक चुनाव अभियान के दौरान लिट्टे द्वारा उनकी हत्या कर दी गई थी. उनकी 77वीं जयंती पर, उनकी बेटी प्रियंका गांधी अपने पिता के लिए वाड्रा ने कुछ मार्मिक शब्द साझा किए.

प्रिंयका वाड्रा ने अपने पिता के साथ बचपन की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "अन्याय के आगे बहादुर चुप नहीं होते, वे सही और अच्छे के लिए बोलते हैं, वे अंधेरा होने पर नहीं डरते, वे मजबूत खड़े होते हैं, वे छल से काले आसमान में सच्चाई का प्रकाश फैलाते हैं. बहादुर कभी नहीं मरते."

राहुल गांधी ने उनकी जयंती के अवसर पर अपने पिता द्वारा एक प्रसिद्ध उद्धरण साझा किया. राजीव गांधी जी को उनकी जयंती पर याद करते हुए, उन्होंने लिखा, "एक धर्मनिरपेक्ष भारत ही एक ऐसा भारत है जो जीवित रह सकता है."

20 अगस्त को सद्भावना दिवस या सद्भाव दिवस के रूप में भी मनाया जाता है.

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?