Queen Elizabeth की छवि मिली कटे कीमती पत्थर में ...बड़ी दिलचस्प है इसके मिलने की कहानी

ब्रिटेन (UK) में 70 सालों तक राज करने वाली महारानी एलिज़ाबेथ (Queen Elizabeth) की छाप हर कोने पर है लेकिन ब्रिटेन के नेचुरल हिस्ट्री संग्राहलय (Natural History Museum) में एक ऐसा कीमती पत्थर रखा है जिसमें प्राकृतित तौर पर महारानी की छवि साफ दिखती है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

ब्रिटेन (UK) महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन के बाद शोक में डूबा है. महारानी के राजकीय अंतिम संस्कार (Queen's Funeral) में दुनियाभर के शाही परिवार के सदस्यों समेत करीब 500 वैश्विक नेता शामिल हो रहे हैं. ब्रिटेन में 70 सालों तक राज करने वाली महारानी की छाप हर कोने पर है लेकिन ब्रिटेन के नेचुरल हिस्ट्री संग्राहलय में एक ऐसा कीमती पत्थर रखा है जिसमें प्राकृतित तौर पर महारानी की छवि साफ दिखती है. लंदन के इस संग्राहलय में ब्रिटिश मिनरल्स सेक्शन में इस बेशकीमती स्फटिक पत्थर रखा है.  जुबली एगेट नाम के इस कीमती पत्थर पर प्रकाश पड़ते ही महारानी एलिज़ाबेथ की छवि साफ उभर आती है.  

जिस पत्थर में ब्रिटिश महारानी की छवि दिखती है वो स्फटिक का एगेट  (Agate) प्रकार है. एगेट  को हिंदी में सुलेमानी पत्थर, गोमेद या अकीक के नाम ने जाना जाता है. इस जुबली एगेट (Jubliee Agate) के मिलने की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के अनुसार, रत्नों के व्यापारी रॉबर्ट होल्ट ब्राज़ील में खरीददारी के लिए पहुंचे थे. तभी उनकी नज़र इस कटी हुई और पॉलिश की गई एगेट की परत पर पड़ी. उन्होंने देखा कि इस पत्थर पर रौशनी पड़ते ही इसमें महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय की छवि उभरती है. मूल तौर पर इसे जियोलॉजिकल संग्राहलय में रखा गया था. लेकिन फिर जब 1985 में जियोलॉजिकल संग्राहलय का कलेक्शन ब्रिटिश नेचुरल हिस्ट्री म्यूज़ियम का हिस्सा बना तब से यह यहीं रखा है. 

ब्रिटेन के म्यूज़ियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री में लिखा गया जुबली एगेट का विवरण (Picture Credit : Vartika)

एगेट पत्थर में छोटे-छोटे क्रिस्टल बने हुए होते हैं. ऑयरन ऑक्साइड जैसी इम्योरिटीज़ के इसमें मिल जाने से यह अलग-अलग रंगों में दिखाई देते हैं.  

Advertisement

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: Congress पर बरसे PM मोदी, बदहाल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी