एलियन जैसे जीव को देख डर गए लोग, इसके थूक से निकलती है अजीबोगरीब चीज, दबोचकर खा जाता है शिकार

विचाराधीन प्रजाति एक रिबन कीड़ा (ribbon worm) है, बहुत पतला और केवल कुछ मिलीमीटर चौड़ा है. कई कीड़ों में पीले, नारंगी, लाल और हरे रंग के पैटर्न होते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins

एक कीड़े की अजीबोगरीब क्षमता दिखाने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है. एक क्लिप में, एक शख्स "एलियन जैसी" प्रजाति के शरीर पर थपथपाते हुए दिखाई दे रहा है और कुछ सेकंड के बाद ही यह एक पेड़ जैसी संरचना को अपने मुंह से बाहर निकालता है. ये वीडियो कुछ लोगों के लिए घिनौना भी हो सकता है. वहीं, कुछ को यह एक ही समय में "शांत और डरावना" दोनों ही लगा. विचाराधीन प्रजाति एक रिबन कीड़ा (ribbon worm) है, जो बहुत पतला और केवल कुछ मिलीमीटर चौड़ा है. कई कीड़ों में पीले, नारंगी, लाल और हरे रंग के पैटर्न होते हैं.

ट्विटर पर पोस्ट किए गए वीडियो में दिख रहा कीड़ा लाल रंग का है, जो जेली जैसा दिखता है. इसके मुख पर एक छोटी सी काली बिंदी होती है.

कीड़ा इधर-उधर घूम-घूम कर शख्स के थपथपाने से बचने की कोशिश करता है, लेकिन 4-5 कोशिशों के बाद वह विचित्र पेड़ जैसी संरचना को अपने थूक से निकालता है.

Advertisement

देखें Video:

Advertisement

ट्विटर पर पोस्ट की गई 8 सेकंड की क्लिप ने यूजर्स को चौंका दिया है. उनमें से एक ने कमेंट किया, "यह वही है जिससे बुरे सपने बनते हैं." दूसरे ने लिखा, "क्या यह इतना भद्दा नहीं लगता है? कोई इसे अपनी बांह पर रेंगने कैसे दे सकता है?" 

Advertisement

स्मिथसोनियन मैगज़ीन के अनुसार, यह संरचना सूंड से बनी होती है, जो कृमि के शरीर के अंदर एक अद्वितीय पेशीय संरचना होती है. शिकार पर हमला करते समय, यह सूंड को बाहर धकेलने के लिए अपने शरीर को संकुचित करता है, जैसे लेटेक्स दस्ताने की उंगली अंदर-बाहर हो जाती है.

Advertisement

पत्रिका ने यह भी कहा कि दुनिया भर में रिबन वर्म्स की 1,000 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से अधिकांश समुद्र में पाई जाती हैं.

आउटलेट ने यह भी कहा कि रिबन वर्म की प्रजाति बूटलेस वर्म है, जो उत्तरी सागर के पानी में चट्टानों के बीच रेंगते हुए पाया जा सकता है.

वे नेमेर्टिया फाइलम से संबंधित हैं, जिसमें मुख्य रूप से मुक्त-जीवित रूप शामिल हैं, लेकिन क्रस्टेशियंस, मोलस्क और समुद्री स्क्वार्ट्स के कुछ परजीवी भी शामिल हैं.

स्मिथसोनियन मैगज़ीन ने कहा कि रिबन के कीड़ों में अत्यधिक विकसित मांसपेशियां होती हैं जो उन्हें अपने शरीर को अनुबंधित करने की अनुमति देती हैं, जब उन्हें खतरा होता है तो वे अपनी विस्तारित लंबाई के दसवें हिस्से तक सिकुड़ जाते हैं.

मां के गर्भ में हुई अजन्मे बच्चे की स्पाइन सर्जरी, UAE में भारतीय मूल के डॉक्टर ने रचा इतिहास

Featured Video Of The Day
बारामूला में सुरक्षाबलों ने मार गिराए 3 आतंकवादी, किश्तवाड़ में मुठभेड़ जारी
Topics mentioned in this article