आंख झपकते ही हिलने लगते हैं ये सर्किल, रुकते ही दे देते हैं नजरों को धोखा, जानें क्या है ये पहेली

सोशल मीडिया केवल मनोरंजन नहीं करता, ये आपके ब्रेन का टेस्ट भी लेता है. ऐसा ही एक फोटो इन दिनों जमकर वायरल हो रहा है, जो आपकी आंखों के साथ-साथ आपके दिमाग को भी हिला डालेगा.

Advertisement
Read Time: 11 mins
Optical Illusion ये तस्वीर नजरों को दे रही है धोखा, बूझे ये पहेली

जो दिखता है, वो असल में होता नहीं है और जो होता है, वो दिखता नहीं है. ऑप्टिकल इल्यूजन की दुनिया इसी फार्मूले पर टिकी है कि, आप जो देख रहे हैं वो वाकई ऐसा है या नहीं. हाल ही में एक ऐसी ही ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है, जिसे देखकर अच्छे-अच्छों की बोलती बंद हो रही है. इस वीडियो में दिखाई दे रहे सर्कल कभी हिलते हैं, तो कभी स्थिर हो जाते हैं. इसे देखकर सही जवाब देना वाकई मुश्किल है, लेकिन अगर आप जीनियस हैं, तो आपके लिए ये बाएं हाथ का खेल हो सकता है.

यहां देखें पोस्ट


आंख हिलते ही हिलने लगते हैं सर्कल   
दिमाग हिला देने वाली इस फोटो को ट्विटर पर मेसिमो नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. इस फोटो में आपको कई सारे सर्कल यानी गोले दिख रहे होंगे. पहली नजर में जब आप देखते हैं तो आपको कुछ गोले हिलते हुए नज़र आ रहे होंगे, लेकिन गौर करने पर पर वो सर्कल हिलना बंद कर देते हैं. जैसे ही आपकी नजर स्थिर होती है, गोले मोशनलेस हो जाते हैं. जैसे ही आप नजर दूसरे गोले पर डालते हैं तो महसूस होता है कि, आसपास के गोले हिल रहे हैं. मतलब ये गोले रुक-रुक कर रोटेट हो रहे हैं या फिर नजर का खेल है, लोग समझ नहीं पा रहे हैं.

वीडियो नहीं फोटो हैं ये 
इस फोटो के कैप्शन में साफ लिखा गया है कि, ये केवल एक फोटो है, जीआईएफ नहीं है. ऐसा क्यों हो रहा है, यूजर दिमाग खपा रहे हैं, लेकिन समझ नहीं पा रहे हैं. इस माथापच्ची वाले सवाल पर लोगों के मज़ेदार कमेंट आ रहे हैं. एक ट्विटर यूजर ने लिखा, 'मेरी आंखें, कोई इसे रोको भाई.' वहीं एक ने लिखा, 'यह आपके नर्वस सिस्टम की स्थिति के लिए एक अच्छा टेस्ट है. अगर आप किसी चीज़ को लेकर उत्साहित हैं, तो सांप रोटेट होते नज़र आएंगे. यदि आप शांत हैं, तो वे स्थिर रहेंगे'. कुल मिलाकर आई मूवमेंट के साथ रोटेट होते ये सर्कल ऑप्टिकल इल्यूजन का एक शानदार नमूना है, जिसे देखकर लोग हैरान हो रहे हैं. कम ही समय में ये वीडियो काफी ज्यादा देखा जा चुका है. 

Advertisement

ये भी देखें- अवॉर्ड शो में पहुंचे दिशा, भूमि, शोभिता और अन्य सेलेब्स

Featured Video Of The Day
डायबिटीज का इस वजह से देरी से चलता है पता, तब तक हो जाती है बहुत देर...