पानी में तैरते हुए हर पल रंग बदलता है ये Octopus, अद्भुत Video देख मंत्रमुग्ध हुए लोग, बोले- ये है रहस्यमयी ऑक्टोपस

23 सेकंड के वीडियो में सेफलोपॉड समुद्र तल के चारों ओर घूमते हुए और आसपास के जीवों के अनुसार अपनी त्वचा का रंग बदलते हुए दिखाया गया है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

पशुओं का साम्राज्य आश्चर्य से भरा है. कई प्रजातियों में अद्वितीय और असाधारण क्षमताएं होती हैं जो न केवल उन्हें शिकारियों से लड़ने में मदद करती हैं बल्कि प्रतिकूल परिस्थितियों में भी उन्हें सुरक्षित रखती हैं. इन जानवरों में गहरे समुद्र में रहने वाले ऑक्टोपस हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा एक वीडियो एक ऑक्टोपस (octopus) की अपने आस-पास के वातावरण के अनुसार रंग बदलने की अविश्वसनीय क्षमता को दिखाता है.

वंडर ऑफ साइंस (Wonder of Science) द्वारा ट्विटर (Twitter) पर पोस्ट किए गए, 23 सेकंड के वीडियो में सेफलोपॉड समुद्र तल के चारों ओर घूमते हुए और आसपास के जीवों के अनुसार अपनी त्वचा का रंग बदलते हुए दिखाया गया है. कैमरा मोलस्क का तब तक पीछा करता है जब तक कि वह जमीन पर नहीं बैठ जाता है और अपनी उपस्थिति को सीशेल जैसे पदार्थ में बदल देता है.

देखें Video:

वीडियो के लिए निक रूबर्ग को श्रेय दिया गया है और 1.5 मिलियन से ज्यादा बार देखा गया है. मूल रूप से 2016 में वायरलहॉग द्वारा पोस्ट किया गया, यह वीडियो एक बार फिर से वायरल हो रहा है. ट्विटर यूजर्स को ऑक्टोपस का ये वीडियो बहुत पसंद आ रहा है और यूजर्स वीडियो पर ढेरों कमेंट्स भी कर रहे हैं.

एक यूजर ने लिखा, "यह न केवल रंग बदलता है बल्कि अपने मांस की बनावट भी बदलता है? कैसे?" दूसरे ने लिखा, "अद्भुत!" एक ने एक्स-मेन कॉमिक पुस्तकों के लोकप्रिय चरित्र की एक तस्वीर पोस्ट करते हुए कहा, यह असली रहस्य है.

एक यूजर ने लिखा, "आप जानते हैं कि ऑक्टोपस में वास्तव में प्रकाश परावर्तक गुण होते हैं जैसे गिरगिट में छलावरण के लिए प्रकाश परावर्तित क्रिस्टल होते हैं और अगर मेरे पास मंटिस झींगा की शक्ति होती तो मैं अजेय होता. क्योंकि यह छिद्रण और गुहिकायन बुलबुले बनाकर पानी को प्लाज्मा में बदल देता है." 

Advertisement

ऑक्टोपस ने हमेशा अपने बड़े सिर और तंबू से भूमिवासियों को आश्चर्यचकित किया है. कुछ साल पहले, इंद्रधनुष के रंग के "कंबल ऑक्टोपस" (blanket octopus) के एक वीडियो ने इंटरनेट को मंत्रमुग्ध कर दिया था.

समुद्री जानवर को रात में इंडोनेशिया के लेम्बेह जलडमरूमध्य में फिल्माया गया था. वीडियो में एक कंबल ऑक्टोपस को पानी में तैरते हुए दिखाया गया है, जो एक इंद्रधनुषी रंग का, कंबल जैसा सिल्हूट बनाता है जो वास्तव में हमलावरों को डराने के लिए होता है.

Advertisement

कुल्लू में बादल फटा, कई लोग बाढ़ में बहे

Featured Video Of The Day
PM Modi's 74th birthday: 32 साल बाद PM Modi का दिखा था ऐसा रूप | धमकी के बावजूद फहराया था तिरंगा