National Education Day 2021: राष्ट्रीय शिक्षा दिवस आज, जानें भारत के पहले शिक्षामंत्री अबुल कलाम आज़ाद के प्रेरणादायक विचार

National education day 2021:मानव संसाधान मंत्रालय ने 11 नवंबर 2008 को ऐलान किया था कि हर साल 11 नवंबर को राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 5 mins

National education day 2021: भारत में हर साल 11 नवंबर को राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) मनाया जाता है. यह दिवस आजाद भारत के पहले शिक्षा मंत्री रहे मौलान अबुल कलाम आजाद (Maulana Abul Kalam Azad) के जन्‍मदिन के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है. आपको बता दें कि मानव संसाधान मंत्रालय ने 11 नवंबर 2008 को ऐलान किया था कि हर साल 11 नवंबर को राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाएगा. आइए आज इस मौके पर जानें क्या हैं भारत के पहले शिक्षा मंत्री अबुल कलाम आजाद के प्रेरणादायक विचार...

अबुल कलाम आज़ाद के प्रेरणादायक विचार (Inspirational quotes by Maulana Abul Kalam Azad)

1. दिल से दी गयी शिक्षा समाज में क्रांति ला सकता है.

2. अगर आप अपने मिशन में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने लक्ष्य के प्रति पूरी तरह से समर्पित होना जरूरी है.

3. इस बात का एहसास होना बेहद जरूरी है कि आत्मविश्वास के साथ ही आत्म सम्मान आता है.

4. बहुत सारे लोग पेड़ लगाते हैं, लेकिन उनमें से कुछ को ही उसका फल मिलता है.

5. गुलामी अत्यंत बुरा होता है भले ही इसका नाम कितना भी खुबसूरत क्यों न हो.

6. हमें एक पल के लिए भी यह नहीं भूलना चाहिए कि हरेक व्यक्ति का यह जन्मसिद्ध अधिकार है कि उसे बुनियादी शिक्षा मिले, बिना इसके वह पूर्ण रूप से एक नागरिक के अधिकार का निर्वहन नहीं कर सकता.

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal के Resignation से कौन बनेगा Delhi का मुख्यमंत्री? | Khabron Ki Khabar | NDTV India