NASA ने 410 किमी की ऊंचाई से शेयर किया Spacewalk का शानदार नज़ारा, पूछा- ‘क्या इसमें अंतरिक्ष यात्री नजर आ रहा है?’

वीडियो में स्पेसवॉक के दौरान अंतरिक्ष यात्री पेस्केट की एक झलक दिखाई गई है, जिसकी पृष्ठभूमि में पृथ्वी के लुभावने दृश्य थे. इसका सीधा प्रसारण किया गया.

Advertisement
Read Time: 10 mins
N

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) पर दो अंतरिक्ष यात्रियों ने आईएसएस पर बिजली की आपूर्ति को उन्नत करने के लिए नए, रोल-अप सौर सरणियों के स्थापना कार्य को जारी रखने के लिए शुक्रवार को एक स्पेसवॉक किया.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) European Space Agency (ESA) के थॉमस पेस्केट और नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) (National Aeronautics and Space Administration) के अंतरिक्ष यात्री शेन किम्ब्रू ने पृथ्वी से लगभग 410 किलोमीटर ऊपर स्पेसवॉक किया.

देखें Video:

नासा ने स्पेसवॉक के एक वीडियो के साथ ट्वीट किया, "इस दृश्य के बारे में आपका क्या कहना है? पृथ्वी से 255 मील (410 किलोमीटर), @Thom_Astro (लाल धारियों वाला सूट) और @Astro_Kimbrough @ Space_Station की बिजली आपूर्ति को अपग्रेड करना जारी रखता है."

वीडियो में स्पेसवॉक के दौरान अंतरिक्ष यात्री पेस्केट की एक झलक दिखाई गई है, जिसकी पृष्ठभूमि में पृथ्वी के लुभावने दृश्य थे. इसका सीधा प्रसारण किया गया.

स्पेस डॉट कॉम द्वारा उद्धृत नासा के अनुसार, अंतरिक्ष यात्री पांच जून को स्पेसएक्स ड्रैगन कार्गो जहाज पर पहुंचे छह रोल-आउट सौर सरणी में से दूसरा स्थापित करने के लिए आईएसएस से बाहर गए. पहला इस सप्ताह की शुरुआत में स्थापित किया गया था.

Advertisement

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने जनवरी में कहा था कि 2000-2009 की अवधि के दौरान स्थापित सौर सरणियाँ "गिरावट के संकेत दिखा रही हैं", हालांकि वे "अच्छी तरह से काम कर रही हैं", यह कहते हुए कि वे 15 साल की सेवा जीवन के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ProfoundSpace.org ने कहा कि आईएसएस पर नए सरणी मौजूदा 160 किलोवाट की तुलना में अपने बिजली के स्तर को 215 किलोवाट तक बढ़ाएंगे.

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal जमानत के बाद पहुंचे हनुमान मंदिर, परिवार और पार्टी नेताओं संग की पूजा
Topics mentioned in this article