जैसे-जैसे 2023 खत्म हो रहा है, विभिन्न ब्रांड जैसे Spotify, YouTube, Google और अन्य अपनी वार्षिक 'रैप' रिपोर्ट और उन पर शीर्ष ट्रेंडिंग खोजों को शेयर कर रहे हैं. इस सूची में शामिल होते हुए, स्विगी (Swiggy) ने अपनी वार्षिक खाद्य वितरण रिपोर्ट जारी की है. इससे उपभोक्ता की भोजन संबंधी प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी मिलती है.
इस रिपोर्ट में सबसे चौंकाने वाली बात यह सामने आई कि मुंबई के एक ग्राहक ने 42.3 लाख रुपये का खाना ऑर्डर किया. हां, आपने सही पढ़ा है. स्विगी ने अपनी रिपोर्ट में मजाकिया अंदाज में लिखा, "मुंबई का एक यूजर, जिसने 42.3 लाख रुपये का खाना ऑर्डर किया (नहीं, यह सीटीसी नहीं है)." इतना ही नहीं, हैदराबाद के एक और शख्स ने इडली पर 6 लाख रुपये खर्च कर दिए.
रिपोर्ट में यह भी खुलासा किया गया, "सबसे बड़ी पार्टी होस्ट 269 आइटम का ऑर्डर झांसी से किया गया." भुवनेश्वर के एक और व्यक्ति ने एक ही दिन में सबसे ज्यादा पिज्जा ऑर्डर किया. क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि ग्राहक ने कितने पिज़्ज़ा खरीदे? 207!
2023 में, भारत ने दुर्गा पूजा के दौरान 7.7 मिलियन से अधिक गुलाब जामुन का ऑर्डर दिया. नवरात्रि के सभी नौ दिनों के लिए शाकाहारी ऑर्डरों में मसाला डोसा सबसे ज्यादा पसंदीदा था.
चॉकलेट केक के आश्चर्यजनक 8.5 मिलियन ऑर्डर के साथ बेंगलुरु को 'केक कैपिटल' का नाम दिया गया था. अकेले वैलेंटाइन डे पर पूरे देश में हर मिनट 271 केक का ऑर्डर दिया गया.
बिरयानी ने भारत में स्विगी ऑर्डरों में अपना बेजोड़ वर्चस्व बनाए रखा. इस प्रिय व्यंजन ने लगातार आठवें वर्ष गौरव हासिल किया, देश ने 2023 में हर सेकंड 2.5 बिरयानी ऑर्डर दिए. हैदराबाद के एक निवासी ने इस काम का नेतृत्व किया, जिसने वर्ष के दौरान 1,633 बिरयानी का ऑर्डर दिया, औसतन हर दिन चार से अधिक बिरयानी.
अक्टूबर में भारत-पाकिस्तान विश्व कप के तनावपूर्ण मैच के दौरान, चंडीगढ़ में एक बिरयानी-प्रेमी परिवार ने एक बार में 70 प्लेट का ऑर्डर दिया. इस मैच के दौरान स्विगी को प्रति मिनट औसतन 250 से अधिक बिरयानी ऑर्डर मिले.