मिजोरम के स्कूल में 1-2 नहीं पूरे 8 जोड़ी जुड़वा बच्चों ने लिया एडमिशन, हेडमास्टर से जुड़ी ये बात आपको चौंका देगी

आइजोल के गवर्नमेंट कॉलेज वेंग प्राइमरी स्कूल ने लोगों का ध्यान खींचा है. इस साल स्कूल में जुड़वा बच्चों की एक बड़ी संख्या देखी गई है. सोशल मीडिया पर आठ जोड़ी जुड़वा बच्चों की एक तस्वीर वायरल हो रही है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

कहते हैं कि दुनिया में एक जैसी शक्ल के कई लोग होते हैं. अक्सर जुड़वा भाई और बहनों की शक्ल एक जैसी होती है. लेकिन अगर एक साथ एक, दो नहीं बल्कि पूरे आठ जोड़ी जुड़वा बच्चे एक ही स्कूल में नजर आएं तो फिर इसे कमाल ही कहेंगे. आइजोल (Aizawl) के एक स्कूल में कुछ ऐसा ही हुआ है. द असम ट्रिब्यून के अनुसार, आइजोल के गवर्नमेंट कॉलेज वेंग प्राइमरी स्कूल (Government College Veng Primary School) ने लोगों का ध्यान खींचा है. इस साल स्कूल में जुड़वा बच्चों की एक बड़ी संख्या देखी गई है. सोशल मीडिया पर आठ जोड़ी जुड़वा बच्चों की एक तस्वीर वायरल हो रही है.

स्कूल इतनी बड़ी संख्या में जुड़वां बच्चों को अपनी कक्षाओं में पाकर रोमांचित हैं. हेडमास्टर, एच लालवेंटलुआंगा के अनुसार, स्कूल में पहले भी जुड़वा बच्चों का एडमिशन हुआ है, लेकिन इस साल के आठ सेट ने एक रिकॉर्ड बना दिया है. एच लालवेंटलुआंगा ने द असम ट्रिब्यून को बताया, "आज सुबह एक स्टाफ मीटिंग के दौरान हमें यह जानकर खुशी हुई कि हमारे पास वर्तमान में अलग-अलग क्लासेस में आठ जुड़वां बच्चे पढ़ रहे हैं. पिछले साल, हमारे पास केवल चार सेट थे."

हेडमास्टर ने आगे बताया कि जुड़वां बच्चे आइजोल के विभिन्न इलाकों से आते हैं, जिनमें कॉलेज वेंग, आईटीआई और सलेम वेंग शामिल हैं. जुड़वा बच्चों के बीच एक अच्छा लिंग संतुलन है, जिसमें एक जोड़ी जुड़वां भाई-बहन, चार जोड़ी लड़कियां और तीन जोड़ी लड़के हैं.

Advertisement

उन्होंने आगे कहा, "केजी 1 में दो जोड़ी लड़के, एक भाई बहन की जोड़ी और एक जोड़ी लड़कियां हैं. केजी 2 में एक लड़कों की जोड़ी है, जबकि कक्षा 1 में एक लड़कों की जोड़ी है. इसमें एक जोड़ी लड़कियां हैं, और कक्षा 2 में दो और लड़कियां हैं.”

Advertisement

दिलचस्प बात यह है कि भाई और बहन की जुड़वा जोड़ी में से एक सेट खुद हेडमास्टर के हैं. उनका बेटा, रेम्रुअतडिका और बेटी लालज़ारज़ोवी, वर्तमान में केजी 1 में हैं और 21 जुलाई को पांच साल के हो जाएंगे.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article