कश्मीर के बर्फीले रास्ते पर तांगे की सवारी, लोगों ने स्वर्ग से कर डाली तुलना, अद्भुत नज़ारे से नहीं हटेंगी नज़रें

एक मनोरम दृश्य एक वीडियो में कैद किया गया, जिसमें एक शख्स दक्षिण कश्मीर के एक गाँव में बर्फीले रास्ते पर घोड़ा गाड़ी पर सवार था, जिसे स्थानीय रूप से 'तांगा' के नाम से जाना जाने वाला परिवहन का एक पारंपरिक तरीका है.

Advertisement
Read Time: 11 mins

कश्मीर में बर्फ (Snow in Kashmir) प्रकृति का आशीर्वाद और उसकी अपनी कला स्थापना की तरह है जो घाटी को शीतकालीन आनंद में बदल देती है. लंबे समय तक कठोर शुष्क सर्दियों के बाद ताजा बर्फबारी ने कश्मीर (Kashmir) को फिर से जीवंत कर दिया, जिससे परिदृश्य सफेद चादर से ढक गया. ऐसा ही एक मनोरम दृश्य एक वीडियो में कैद किया गया, जिसमें एक शख्स दक्षिण कश्मीर के एक गाँव में बर्फीले रास्ते पर घोड़ा गाड़ी पर सवार था, जिसे स्थानीय रूप से 'तांगा' के नाम से जाना जाने वाला परिवहन का एक पारंपरिक तरीका है.

मोहसिन खान, जिन्होंने मूल रूप से एक्स और यूट्यूब पर भी वीडियो पोस्ट किया था, उन्होंने कहा कि यह वीडियो अपने होमटाउन रामपोरा से अनंतनाग शहर, जिसे इस्लामाबाद भी कहा जाता है, जाते समय शूट किया था. उन्होंने वीडियो को कैप्शन दिया, "Taangg swaaerr t Sheenuk nazaar, Riwaayat panin barqaraar. मेरे गांव से इस्लामाबाद तक - मतलब - घोड़ा-गाड़ी की सवारी और बर्फीला दृश्य, परंपरा को जीवित रखते हुए."

48 सेकंड का यह वीडियो, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल है, कई लोगों का ध्यान आकर्षित किया है और लोग कह रहे हैं कि परिदृश्य - बर्फीली सड़क, रास्ते में बर्फ से चमकते बगीचे के पेड़ - किसी हॉलीवुड फिल्म के दृश्य का एहसास दे रहे हैं.

देखें Video:

वीडियो का सबसे अच्छा हिस्सा सिर्फ वह दृश्य नहीं है, जो आप सर्दियों के दौरान कश्मीर के किसी भी गांव में पा सकते हैं, बल्कि घोड़ा-गाड़ी की सवारी का अनुभव भी है. सुंदर परिदृश्य से लेकर सड़क पर टकराने वाली खुरों की आवाज़ तक, यह शांति और सुंदरता की भावना प्रदान करता है.

कई एक्स यूजर्स ने वीडियो की तुलना द क्रॉनिकल्स ऑफ नार्निया से की, जो एक जादुई शीतकालीन दृश्य, बर्फ की झिलमिलाती कंबल, बोझ से लदे पेड़ और बर्फबारी है. "द क्रॉनिकल्स ऑफ़ नार्निया से दृश्य". कुछ लोगों ने कहा कि कश्मीर हॉलीवुड-निर्मित प्राकृतिक प्रभावों से भी अधिक सुंदर दिखता है. एक्स पर एक यूजर ने लिखा, "इस बर्फबारी में तांगा की सवारी .. हॉलीवुड की तुलना में कश्मीर सुंदर प्राकृतिक प्रभाव पैदा करता है."

Advertisement

एक अन्य यूजर ने लिखा, "अवास्तविक. वर्ड्सवर्थ इस पर एक पूरी किताब लिखेंगे, अगर वह जीवित होते और यह देख रहे होते." वीडियो को दोबारा पोस्ट करने वाले एक अन्य ने कहा, "अगर मुझे स्वर्गदूतों के लिए कोई सड़क चुननी हो, तो मैं इसे चुनूंगा." हालाँकि कश्मीर हर मौसम में एक सुंदर अनुभव देता है, सर्दियों में बर्फ की चादर ओढ़ने का अपना ही आकर्षण होता है, जिससे पूरा परिदृश्य सफेद हो जाता है.

Featured Video Of The Day
Supreme Court On Bulldozer Action | हमारी इजाजत के बिना तोड़फोड़ नहीं होगी: बुलडोजर 'जस्टिस' पर SC
Topics mentioned in this article