दूसरी दुनिया से आया है 555 कैरेट का ये काला हीरा, सिर्फ़ एक टुकड़े की कीमत है 50 करोड़ रुपये

दुनिया का सबसे दुर्लभ हीरा के बारे में कितना जानते हैं आप. दरअसल, ये हीरा अब बिकने को है तैयार, मगर सवाल है कि कौन है इसका ख़रीददार और कैसे इसे ख़रीद सकते हैं. उससे पहले हम आपको इस हीरे की ख़ासियत बताएंगे.

Advertisement
Read Time: 14 mins

दुनिया का सबसे दुर्लभ हीरा (Most Valued Diamond) के बारे में कितना जानते हैं आप. दरअसल, ये हीरा अब बिकने को है तैयार, मगर सवाल है कि कौन है इसका ख़रीददार और कैसे इसे ख़रीद सकते हैं. उससे पहले हम आपको इस हीरे की ख़ासियत बताएंगे. 555.55 कैरेट के काले हीरे का नाम एनिग्मा (Enigma) है. इसके नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज़ है. ये दुनिया का सबसे बड़ा कटा (largest ever cut) हुआ दुर्लभ ब्लैक हीरा है. दुबई (Dubai) में इसकी नीलामी होने जा रही है. नीलामी से पहले सोमवार को इसे सोथवी में सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए रखा गया था.

ज्वेलरी विशेषज्ञ सोफी स्टीवंस के मुताबिक, इस दुर्लभ ब्लैक डायमंड का निर्माण तब हुआ जब उल्कापिंड या क्षुद्रग्रह 2.6 अरब साल पहले पृथ्वी से टकराया था.

पिछले साल हांगकांग में इस हीरे को 12.3 मिलियन डॉलर में बेचा गया था. इस हीरे का भुगतान क्रिप्टोकरेंसी में किया गया था. हालांकि, नीलामी घर सोथबी के मुताबिक, पिछले 20 साल से इसे कभी बेचा गया या प्रदर्शित नहीं किया गया था.

Advertisement

जानकार बताते हैं कि यह हीरा दूसरे ग्रह से आया है. ऐसे हीरों में मिलने वाले कार्बन आइसोटोप्स और हाई हाइड्रोजन या तो Meteorites के धरती से टकराने से बनते हैं या दूसरी दुनिया में पाए जाते हैं. दुनिया में ऐसा दुर्लभ हीरा ब्राजील या सेंट्रल अफ्रीका में ही पाया जाता है. Sotheby's को इस हीरे की कीमत करीब 51 करोड़ रुपये मिल सकती है.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में गृह मंत्री Amit Shah ने कहा...'आतंकवाद को इतना नीचे दफना देगी कि सात पुश्तों तक वापस नहीं आएगा'