चिड़ियाघर में नकली शुतुरमुर्ग बनकर भाग रहा था शख्स, वजह जान रह जाएंगे हैरान

चिड़ियाघर के अधिकारियों ने सूचित किया कि कर्मचारी "जंगली पशु प्रबंधन योजना" में भाग ले रहा था और विभिन्न आपातकालीन स्थितियों पर प्रतिक्रिया कर रहा था.

Advertisement
Read Time: 11 mins

थाईलैंड के एक चिड़ियाघर (Thailand zoo) में एक जानवर से बचने की कवायद ने एक कर्मचारी को शुतुरमुर्ग के रूप में कपड़े पहने हुए भागने के लिए प्रेरित किया, जिसे बाद में एक विशाल मछली पकड़ने के जाल के साथ पकड़ा गया. चियांग माई चिड़ियाघर (Chiang Mai zoo) ने फेसबुक पर ड्रिल की तस्वीरें शेयर कीं, जिसमें एक शख्स को 8 फुट लंबे शुतुरमुर्ग (ostrich) के रूप में कपड़े पहने देखा गया था, जिसके सिर पर एक विशाल पक्षी की गर्दन बंधी हुई थी.

कैप्शन में चिड़ियाघर के अधिकारियों ने सूचित किया कि कर्मचारी "जंगली पशु प्रबंधन योजना" में भाग ले रहा था और विभिन्न आपातकालीन स्थितियों पर प्रतिक्रिया कर रहा था, जिसमें एक शुतुरमुर्ग के अपने घोंसले से गिरने की घटना भी शामिल थी.

पोस्ट में, चिड़ियाघर के निदेशक, वुटिचाई मुआंगमैन ने यह भी बताया कि पशु देखभाल कार्यकर्ता, जो मूल अफ्रीकी पक्षी के रूप में तैयार किया गया था, उसने अपने पशु शो क्षेत्र के "गिरने" को अधिनियमित किया, जिसने तब अन्य चिड़ियाघर श्रमिकों को पैदल शख्स का पीछा करने और पक्षी को पकड़ने के लिए प्रेरित किया गया.

3 साथी स्टाफ सदस्यों द्वारा उस शख्स को पकड़े जाने के बाद ड्रिल समाप्त हो गई. फ़ेसबुक पर शेयर की गई तस्वीरों में, एक कर्मचारी मछली पकड़ने का एक विशाल जाल पकड़े हुए दिखाई दे रहा था, जबकि एक अन्य तस्वीर में टीम विजयी दिख रही थी, क्योंकि उन्होंने मुट्ठी बांधकर अपनी बाहें पकड़ रखी थीं.

चिड़ियाघर के अधिकारियों ने कहा, कि प्रशिक्षण ने "वास्तविक स्थिति के प्रबंधन" के लिए तैयारी प्रदान की और ऐसी स्थितियों में पालन करने के लिए पशु आपात स्थिति और दिशानिर्देशों को नियंत्रित करने के उपायों को शामिल किया. परिदृश्य ने "एक रिपोर्ट सिस्टम ... कमांड की श्रृंखला के माध्यम से" शुरू किया और पशु चिकित्सक और कर्मचारियों की टीमों को "शुतुरमुर्ग को पकड़ने और उसके बाड़े में वापस करने के लिए क्षेत्र को नियंत्रित करने के लिए" की आवश्यकता थी.

द गार्जियन के अनुसार, शुतुरमुर्ग दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी है, जिसकी लंबाई नौ फीट तक होती है और इसका वजन 160 किलोग्राम तक होता है. शुतुरमुर्ग 70 किमी/घंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है और लातों से हमला भी कर सकता है जो शेरों सहित बड़े शिकारियों को मार सकता है.

Advertisement

Video: मध्‍य प्रदेश के मंत्री ने मेले में किया तलवारबाजी का प्रदर्शन

Featured Video Of The Day
Badlapur Sexual Assault Case में Akshay Shinde के Encounter के बाद Mumbai में Poster War शुरू
Topics mentioned in this article