तेंदुए की पूंछ और पैर पकड़कर खींच रहा था शख्स, लोग बनाते रहे Video, IFS ने कहा- यहां जानवर को पहचानिए ?

तेंदुआ अपने आप को उसके चंगुल से छुड़ाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन असफल हो जाता है, जबकि वहां मौजूद लोग दूर से इस पूरी घटना को फिल्माते हुए दिखाई दे रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins

एक शख्स का तेंदुए (leopard) को उसकी पूंछ पकड़कर खींचने का एक चौंकाने वाला वीडियो (shocking video) ऑनलाइन वायरल हो रहा है. भारतीय वन सेवा Indian Forest Services (IFS) के अधिकारी परवीन कस्वां (Parveen Kaswan) द्वारा ट्विटर पर शेयर की गई 20 सेकंड की क्लिप में, एक शख्स तेंदुए को उसकी पूंछ और उसके एक पिछले पैर से पकड़े हुए दिखाई दे रहा है. जानवर अपने आप को उसके चंगुल से छुड़ाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन असफल हो जाता है, जबकि वहां मौजूद लोग दूर से इस पूरी घटना को फिल्माते हुए दिखाई दे रहे हैं. वीडियो पर लिखी एक लाइन में बताया गया है, कि तेंदुआ मर गया.

परवीन कस्वां के अनुसार, जहां वीडियो शूट किया गया था, उस जगह का पता नहीं लगाया जा सका, उन्होंने इस कृत्य की निंदा की और कहा कि जंगली जानवरों के साथ इस तरह का व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए. उन्होंने लिखा, "वन्यजीव मित्रों को संभालने या उनके साथ व्यवहार करने का यह तरीका नहीं है. वे भी जीवित प्राणी हैं. सावधान रहें."

देखें Video:

पोस्ट किए जाने के बाद से, क्लिप को 93 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. तेंदुए के साथ शख्स द्वारा इस तरह व्यवहार किए जाने को देखकर कई लोग हैरान रह गए और उन्होंने अपनी निराशा व्यक्त की.

Advertisement

एक शख्स ने वीडियो में तेंदुए की पूंछ पकड़े हुए शख्स का जिक्र करते हुए लिखा, "जानवरों ने टी-शर्ट पहनना शुरू कर दिया है."

Advertisement

एक यूजर को शक था कि तेंदुआ घायल हुआ होगा. उन्होंने लिखा, "और, मुझे पूरा यकीन है, तेंदुआ बूढ़ा हो सकता है या घायल हो सकता है या फिर स्थिति पूरी तरह से अलग होती." 

Advertisement

कुछ लोगों ने अपील की, कि जानवरों के साथ इस तरह का व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए. कई लोगों की राय थी कि वीडियो में दिख रहे पुरुषों को दंडित किया जाना चाहिए. एक यूजर ने तेंदुए के लिए चिंता जताते हुए लिखा, 'कृपया बता दें कि बेचारे की तबीयत ठीक है.'

Advertisement

देशभर में जन्माष्टमी को लेकर सजे श्रीकृष्ण मंदिर

Featured Video Of The Day
Pakistan ने Article 370 पर Congress और National Conference का नाम लेकर दोनों पार्टियों को फंसा दिया?