दुनिया की सबसे तीखी मिर्च खाकर शख्स ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक मिर्च खाकर हो सकती है मौत - देखें Video

कनाडा के एक शख्स ने महज 10 सेकेंड में 3 रीपर काली मिर्च खाकर खुद के ही बनाए हुए 3 गिनीज विश्व रिकॉर्ड (Guinness World Record) को तोड़ दिया है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
दुनिया की सबसे तीखी मिर्च खाकर शख्स ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक मिर्च खाकर हो सकती है मौत

क्या आपने कभी सुना है कि मिर्च खाने से किसी मौत हो जाती है ?  जी हां, यह बात बिल्कुल सच है कि मिर्च खाने से मौत भी हो सकती है. क्या आपने कभी रीपर काली मिर्च (Carolina Reaper pepper) का नाम सुना है या फिर इसे खाने की कोशिश की है? क्या आप जानते हैं कि सामान्य मिर्च के मुकाबले रीपर काली मिर्च 1500 गुना ज्यादा तीखा होता है. हाल ही में कनाडा के एक शख्स ने महज 10 सेकेंड में 3 रीपर काली मिर्च खाकर खुद के ही बनाए हुए 3 गिनीज विश्व रिकॉर्ड (Guinness World Record) को तोड़ दिया है.

रीपर काली मिर्च कितना तीखा होता है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि एक रीपर मीर्च खाने के बाद किसी आदमी को अस्पताल में भर्ती कराने की भी नौबत आ सकती है. लेकिन, कनाडा के रहने वाले माइक जैक (Mike Jack) ने सिर्फ 9.72 सेकेंड्स के अंदर 3 रीपर काली मिर्च खाकर विश्व रिकॉर्ड बना डाला है.

बता दें कि अगर कोई शख्स रीपर काली मिर्च को एक बार में खा ले तो उसका गला पूरी तरह से सूख जाता है, उल्टियां होने लगती हैं, गर्दन और सिर में भयानक दर्द शुरू हो जाता है. और ऐसा एक दो दिन नहीं बल्कि कई दिनों तक होता रहता है. रीपर काली मिर्च को खाने से दिमाग की नसें तक का सिकुड़ने की आशंका बन जाती है और दुनिया का कोई भी डॉक्टर उसे ठीक नहीं कर सकता है. इस मिर्च को खाने से नसों में सिकुड़न, मुंह में जलन, आंखों से लगातार पानी आना, छाती में जलन, पेट में भयानक दर्द होने के साथ तेज बुखार आते भी देखा गया है.

Advertisement

दुनिया में अलग अलग रिकॉर्ड दर्ज करने वाली संस्था गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record)ने अपने फेसबुक पेज पर कनाडा के माइक जैक का रीपर काली मिर्च खाते हुए वीडियो शेयर किया है. जिसमें माइक जैक सिर्फ 9.72 सेकेंड्स के अंदर एक दो नहीं बल्कि तीन रीपर काली मिर्च खाते हुए दिख रहे हैं. हालांकि, गिनीज बुक में इनका नाम रिकॉर्ड पिछले साल 21 नवंबर को ही दर्ज हो चुका है. जिसका वीडियो गिनीज बुक ने अब फेसबुक पर शेयर किया है. गिनीज का कहना है कि रीपर काली मिर्च औसतन 1.5 मिलियन स्कॉविल हीट यूनिट्स (SHU) उत्पन्न करती है. यानि यह सामान्य मिर्च की तुलना में 1500 गुना ज्यादा तीखा होता है.

Advertisement

देखें Video:

माइक जैक ने 3 रीपर काली मिर्च को खाने का कारनामा चौथी बार किया है. इससे पहले के 3 रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम पर दर्ज हैं. उन्होंने जनवरी 2019 में अपना पहला रिकॉर्ड तोड़ा था, जब उन्होंने भूत जोलोकिया मिर्च को रिकॉर्ड वक्त में खाया था. भूत जोलोकिया (Bhut Jolokia chili peppers) मिर्च और ज्यादा गर्म माना जाता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: UP के हाथरस में एक सत्‍संग के दौरान हुए हादसे पर पीएम मोदी ने संसद में दुख व्यक्त किया
Topics mentioned in this article