अपने कुत्ते को बचाने के लिए उफनती नदी में कूद गया शख्स, फिर रेस्क्यू टीम ने ऐसे बचाई जान

अपने प्यारे पालतू कुत्ते को बचाने के लिए एक शख्स ने नदी में कूदकर खुद को जोखिम में डाल दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

लॉस एंजिल्स (Los Angeles) में अपने प्यारे पालतू कुत्ते को बचाने के लिए एक शख्स ने नदी में कूदकर खुद को जोखिम में डाल दिया. लॉस एंजिल्स अग्निशमन विभाग (एलएएफडी) के अधिकारियों को तुरंत सूचित किया गया, जो उस शख्स को बचाने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे.

घटना का एक वीडियो डैनियल कैस्टिलो नाम के एक शख्स ने बनाया था और लॉस एंजिल्स अग्निशमन विभाग द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में फेसबुक पर शेयर किया गया था. एक घातक वायुमंडलीय नदी तूफ़ान ने दक्षिणी कैलिफोर्निया में लगातार बारिश के साथ तबाही मचाई, जिससे बड़े पैमाने पर बाढ़ और भूस्खलन हुआ. तूफ़ान के कारण तेज़ हुई नदी में उस समय बड़ा ख़तरा पैदा हो गया जब कुत्ता उसमें गिर गया. अपने पालतू जानवर को बचाने के लिए शख्स ने तुरंत नदी में छलांग लगा दी.

एक फेसबुक पोस्ट में, लॉस एंजिल्स अग्निशमन विभाग ने कहा कि अग्निशामकों के एक समूह ने उन दर्शकों की रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिन्होंने कहा था कि उन्होंने एक शख्स को अपने कुत्ते को बचाने के लिए नदी में कूदते देखा था. फंसे हुए लोगों का पता लगाने के लिए, एक बचाव दल को तुरंत विभिन्न पुलों और नीचे की ओर पहुंच बिंदुओं पर तैनात किया गया.

Advertisement

हालांकि, कुत्ता तेज़ धारा से बचते हुए सुरक्षित रूप से नदी के किनारे तक तैरने में कामयाब रहा. इस बीच, घटनाओं के एक फिल्मी ट्विस्ट में, एक एलएएफडी हेलीकॉप्टर ने एक कुशल बचावकर्ता को अशांत नदी में उतारा. बचावकर्मी ने सटीकता के साथ उस शख्स को पकड़ लिया और उसे सुरक्षित रूप से हेलीकॉप्टर के अंदर ले गया. अधिकारियों ने कहा कि बचाए गए शख्स को बाद में आवश्यक चिकित्सा देखभाल के लिए स्थानीय अस्पताल भेजा गया.

Advertisement

एलएएफडी के पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, "अग्निशामकों ने दर्शकों की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त की, कि एक शख्स अपने कुत्ते का पीछा करने के लिए बहते पानी में कूद गया. कर्मचारियों ने नदी के नीचे कई पुलों और पहुंच बिंदुओं पर कार्रवाई की और कुत्ते का पता लगाया, जो सुरक्षित रूप से किनारे पर तैरने और रैपिड्स से बचने में कामयाब रहा था. एलएएफडी एयर ऑप्स ने एक बचावकर्ता को पानी में उतारा, जो मरीज को पकड़ने में सक्षम था, जो अभी भी सचेत था. उन्हें विमान पर चढ़ाया गया, और हवाई मार्ग से स्थानीय अस्पताल ले जाया गया. उनके कुत्ते को अस्थायी देखभाल के लिए एक स्थानीय आश्रय में ले जाया गया." 

Advertisement

देखें Video:

एक अन्य फेसबुक पोस्ट में, एलएएफडी ने कहा कि कुत्ता "जीवित रहकर खुश है और अपने इंसान के साथ फिर से जुड़ने के लिए उत्सुक है." अग्निशमन विभाग ने लॉस एंजिल्स एनिमल सर्विसेज को उनकी देखभाल और सहायता के लिए धन्यवाद दिया, जिससे पालतू जानवर की भलाई सुनिश्चित हुई जबकि उसके मालिक को चिकित्सा उपचार मिला.

Advertisement

बचाव वीडियो को हजारों लाइक्स मिले और सोशल मीडिया यूजर्स ने पोस्ट के कमेंट सेक्शन में अपनी राय शेयर की. एक यूजर ने कहा, "मैं अपने कुत्ते से प्यार करता हूं, लेकिन मैं उसकी मदद करने की कोशिश नहीं कर रहा हूं. मैं 911 पर कॉल कर रहा हूं." वहीं, सोशल मीडिया यूजर्स के कई वर्गों ने घातक वायुमंडलीय नदी तूफान के दौरान जान बचाने के लिए एलएएफडी अधिकारियों को धन्यवाद दिया.

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'
Topics mentioned in this article