जुगाड़ करके सीसीटीवी को बना दिया घूमने वाला कैमरा, पंखे की मोटर का ऐसा इस्तेमाल क्या कभी देखा है आपने?

एक शख्स ने पंखे वाली मोटर का इस्तेमाल करके जुगाड़ से सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) को घूमने वाला कैमरा बना दिया है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
जुगाड़ करके सीसीटीवी को बना दिया घूमने वाला कैमरा

Jugaad Video: सोशल मीडिया पर कब, क्या वायरल हो जाए, इस बात का अंदाज़ा कोई भी नहीं लगा सकता है. कभी कोई कार को हेलीकॉप्टर बना देता है, तो कभी कोई जुगाड़ से ईंट से कूलर बना देता है. अब एक ऐसा ही नया जुगाड़ वीडियो (Jugaad Video) वायरल हो रहा है, जिसे देख हर कोई हैरान है. इस वीडियो में एक शख्स ने जुगाड़ से कुछ ऐसा किया है, जिसे देखकर हर कोई हैरान हो रहा है. वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे एक शख्स ने पंखे वाली मोटर का इस्तेमाल करके जुगाड़ से सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) को घूमने वाला कैमरा बना दिया है. आइए देखते हैं कैसे किया गया है ये जुगाड़...

वायरल हो रहे वीडियो में दिखाया गया है कि एक शख्स सीसीटीवी कैमरा खरीदकर लाया. फिर उसके मन में ये ख्याल आया कि ये कैमरा अगर घूमने भी लगे तो और बढ़िया काम करेगा. लेकिन, 360 डिग्री कैमरे पर खर्च कौन करता है. इसलिए शख्स ने पंखे की मोटर से ऐसा जुगाड़ किया कि उसका ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. करोड़ों लोगों ने इस वीडियो को देखा और अगर आपने नहीं देखा तो आप भी देख लीजिए.

देखें Video:

Advertisement

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि शख्स ने 360 डिग्री कैमरा खरीदा नहीं बल्कि टेबल फैन की घूमने वाली मोटर की मदद से सामान्य सीसीटीवी कैमरे को ही जुगाड़ 360 डिग्री कैमरा बना लिया. आप देख सकते हैं कि इसके लिए शख्स ने दीवार पर पहले पंखे की मोटर को फिट किया और उसके ऊपर ही सीसीटीवी कैमरा लगा दिया. ऐसे में जैसे-जैसे पंखे की मोटर घूमेगी उसके साथ-साथ सीसीटीवी कैमरा भी घूमेगा. जहां कुछ लोगों को ये जुगाड़ काम का लगा तो वहीं कुछ लोगों ने कहा कि इससे तो बिजली का बिल ज्यादा आएगा.

Advertisement

इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को world_of_engineering_75 नाम के पेज से शेयर किया गया है. इस वीडियो को 1 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है और अबतक वीडियो पर 5 लाख से ज्यादा लाइक्स आ चुके हैं. पोस्ट पर लोग ढेरों कमेंट्स भी कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा- ये जुगाड़ इंडिया से बाहर नहीं जाना चाहिए. दूसरे यूजर ने लिखा- इससे तो बिजली का बिल बढ़ जाएगा. इस वीडियो के बारे में आपका क्या कहना है कमेंट करके बताइए.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh, Telangana से लेकर Maharashtra तक Drugs का फैलता जाल, देखिए NDTV की पड़ताल
Topics mentioned in this article