सांप ने काटा तो बदले में युवक ने सांप को ही काट लिया, फिर जो हुआ, जानकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

इस अंधविश्वास के कारण कि सांप को काटने से उसका जहर बेअसर हो जाता है, 35 वर्षीय व्यक्ति ने कुछ ऐसा ही किया और सांप को दो बार काट लिया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

बिहार (Bihar) के एक व्यक्ति को सांप ने काटा था, लेकिन उसने सांप को ही काट लिया, जिससे सांप की मौत हो गई. नवादा निवासी संतोष लोहार रेलवे लाइन बिछाने के काम के बाद अपने बेस कैंप में सो रहे थे, तभी सांप ने उन पर हमला कर दिया. इस अंधविश्वास के कारण कि सांप को काटने से उसका जहर बेअसर हो जाता है, 35 वर्षीय व्यक्ति ने कुछ ऐसा ही किया और सांप को दो बार काट लिया.

संतोष के ऐसा करने से सांप की मौत हो गई, लेकिन संतोष की जान भी मुश्किल में पड़ गई और अस्पताल में भर्ती होना पड़ा. उनके सहकर्मी उन्हें राजौली उपखंड अस्पताल ले गए, जहां उनका इलाज किया गया. संतोष जल्दी ठीक हो गया और अगले दिन उन्हें छुट्टी दे दी गई.

इससे पहले, उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में एक व्यक्ति चमत्कारिक रूप से लगभग दो महीनों में पांच बार सांप के काटने से बच गया, जिससे डॉक्टर हैरान रह गए. 2 जून, 10 जून और 17 जून को सांप ने काटा और जुलाई में दो बार काटा. अब उसकी हालत स्थिर है और मेडिकल प्रोफेशनल्स ने मामले को अजीब माना है.

सांप के काटने के बाद क्या करें?

सांप के काटने की स्थिति में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) तुरंत कार्रवाई करने और चिकित्सा सहायता लेने की सलाह देता है. तुरन्त चिकित्सा सहायता जटिलताओं को रोकती है और दीर्घकालिक विकलांगता या मृत्यु के जोखिम को कम करती है.

अगर सांप ने काट लिया है तो कोई भी तंग कपड़ा या आभूषण उतार दें. प्रभावित अंग को स्थिर रखें. ज़हर को चूसने की कोशिश न करें. इसके बजाय, पीड़ित को जल्दी और सुरक्षित रूप से स्वास्थ्य सुविधा में ले जाएं.

मेडिकल हेल्प के लिए इंतजार करते समय, प्रभावित अंग को दिल के स्तर से नीचे रखकर फर्स्ट एड करें. पीड़ित को खाने या पीने के लिए कुछ भी न दें और बर्फ या गर्मी लगाने से बचें. अगर सांप अभी भी चिपका हुआ है, तो उसे सावधानीपूर्वक हटाने के लिए छड़ी या किसी ऐसे ही औजार का उपयोग करें.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: वोट डालने पहुंचे केंद्रीय मंत्री Manohar Lal, कांग्रेस पर साधा निशाना
Topics mentioned in this article