अफ़्रीका में आया दुर्लभ बर्फ़ीला तूफ़ान, बर्फ से भरे मैदान में घूमते नजर आये बब्बर शेर

वीडियो में शेरों को बर्फ़ से भरे मैदान में घूमते देखा जा सकता है, यह दृश्य वाकई अद्भुत है. इस वीडियो को खूब देखा और शेयर किया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Lions Enjoying Snow: हाल ही में अफ़्रीका के कुछ हिस्सों में एक दुर्लभ बर्फ़ीला तूफ़ान आया है, जिसने सभी को चौंका दिया है. इस अनोखे मौसम के कारण बर्फ़ ने ना केवल परिवेश को बदल दिया है, बल्कि वन्यजीवों के व्यवहार को भी प्रभावित किया है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में शेरों को बर्फ़ से भरे मैदान में घूमते देखा जा सकता है, जो इस घटना को और भी ज्यादा खास बना रहा है. वीडियो में शेरों को बर्फ़ पर घूमते हुए दिखाया गया है. यह दृश्य वाकई अद्भुत है, क्योंकि आमतौर पर अफ़्रीका के विशालकाय वन्यजीव बर्फ़ की ठंडक में नहीं पाए जाते. इस बर्फ़ीले तूफ़ान ने ना केवल जानवरों को नए अनुभव दिए हैं, बल्कि पर्यटकों और स्थानीय निवासियों के सामने भी एक अनोखा नजारा पेश किया है.

यहां देखें वीडियो

विशेषज्ञों का मानना है कि इस तरह के मौसम परिवर्तन के पीछे जलवायु परिवर्तन का भी हाथ हो सकता है. बर्फ़ीला तूफ़ान अफ़्रीका के कुछ क्षेत्रों में अपेक्षाकृत दुर्लभ है और जब भी ऐसा होता है, यह वन्यजीवों और स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र पर बड़ा प्रभाव डालता है. वीडियो वायरल होते ही, इंटरनेट पर लोग इन शेरों को इस तरह टहलता देखकर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. कई लोगों ने इसे प्रकृति की अद्भुतता और वन्यजीवों के प्रति अपने प्रेम को दर्शाने वाला माना है. इस अनोखी घटना ने यह भी साबित कर दिया है कि प्रकृति कभी-कभी हमें आश्चर्यचकित कर सकती है.

Advertisement
Advertisement

अफ्रीका में आए इस दुर्लभ बर्फ़ीले तूफ़ान ने सभी के मन में जिज्ञासा और खुशी पैदा की है और यह वीडियो निश्चित रूप से सभी के चेहरे पर मुस्कान लाने वाला है. इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को ggconservation नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है, जिसे खूब देखा और शेयर किया जा रहा है. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, 'यह लूना और स्नोड्रॉप हैं, जो इस नए सफेद वादियों का आनंद ले रहे हैं, जिसे हमने शायद ही कभी देखा हो. प्रकृति जहां चाहे कुछ भी कर सकती है.' दक्षिण अफ़्रीका में हिमपात आम बात नहीं है, लेकिन ऐसा कम ही होता है. जीजी कंजर्वेशन की सुजैन स्कॉट (जिन्होंने बर्फ के प्रति शेरों की प्रतिक्रिया दर्ज की) ने कहा कि जानवर असामान्य मौसम से परेशान नहीं थे, लेकिन "आसमान से गिरने वाली नई चीजों" के बारे में "आश्चर्यचकित और सतर्क" थे.

Advertisement

ये भी देखेंः- पीठ पर ऑटो चढ़ाकर लड़की ने लगाए पुश-अप

Featured Video Of The Day
Israel Iran War News: ईरान-इजरायल संघर्ष से चढ़ा पूरी दुनिया का पारा, क्या मोड़ लेगा ये युध्द?