नदी किनारे मिला 18 किलो का विशालकाय घोंघा, नीलामी हुई तो 18 हजार रुपए में बिका

आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले (East Godavari district of Andhra Pradesh) में नदी के किनारे पाए जाने वाले असामान्य रूप से बड़े एक समुद्री घोंघे (large sea snail) की नीलामी की गई जिसमें वो 18 हजार रुपए की कीमत में बिका हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins

आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले (East Godavari district of Andhra Pradesh) में नदी के किनारे पाए जाने वाले असामान्य रूप से बड़े एक समुद्री घोंघे (large sea snail) की नीलामी की गई जिसमें वो 18 हजार रुपए की कीमत में बिका हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, घोंघे की पहचान सिरिंक्स अरुआनस (Syrinx Aruanus) के रूप में की गई थी – ये घोंघे की दुनिया की सबसे बड़ी प्रजाति है, जो जमीन और पानी दोनों में पाई जाती है. यह लंबाई में 70 सेमी तक बढ़ सकता है और वजन 18 किलो तक हो सकता है. लोकप्रिय रूप से ऑस्ट्रेलियाई तुरही या झूठे तुरही के रूप में जाना जाता है, ये मांसाहारी स्थानीय घोंघे विलुप्त होने की चपेट में हैं, क्योंकि उनके गोले लोकप्रिय आभूषण है. एएनआई ने एक ट्वीट में विशाल घोंघे की तीन तस्वीरें साझा करते हुए बताया, नारंगी रंग का घोंघा नदी के किनारे पाया गया था.

देखें Photos:

सिरिंक्स आमतौर पर एक उष्णकटिबंधीय प्रजाति है, लेकिन अन्य क्षेत्रों में भी पाई जा सकती है. ये घोंघे अधिकतर चक्रवातों और तूफानों के बाद किनारे तक बहकर आ जाते हैं. घोंघे गीले मौसम के दौरान या साइट्रस ग्रोव की भारी सिंचाई के बाद सक्रिय रहते हैं. वे सर्दियों में निष्क्रिय होते हैं और मिट्टी में छिप जाते हैं.

Advertisement

ट्विटर पर शेयर किए जाने के बाद से, पोस्ट को यूजर्स से काफी प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं. एक यूजर ने प्रजातियों के अजीब नाम की ओर इशारा करते हुए कहा, कि यह "हॉरक्रक्स" के समान है, जो हैरी पॉटर फिल्म में दिखाई गई एक जादुई वस्तु है.

Advertisement

क्वींसलैंड संग्रहालय के अनुसार, गहने या नमूने के रूप में उनकी लोकप्रियता के कारण, बहुत बड़े सिरिंक्स अब शायद ही कभी देखे जाते हैं, हालांकि छोटे नमूने अक्सर किनारे पर दिख जाते हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
आखिर वो क्या चीज थी कि सबको पीछे छोड़ CM बन गईं आतिशी | 5 Ki Bat