सोशल मीडिया एक ऐसी दुनिया है जहां समय-समय पर रोचक तथ्य सामने आते रहते हैं. जिनमें से कुछ ज्ञान से भरे हुए हैं, और बाकी केवल प्रवृत्तियों को पूरा करते हैं. लेकिन इनमें से कुछ चीजें आज जो हो रही हैं उसके ऐतिहासिक कारणों को भी उजागर करती हैं. कैडबरी चॉकलेट (Cadbury chocolates) की पैकेजिंग की तरह. इसके ट्रेंड करने का कारण यह है कि कुछ यूजर्स इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि कंपनी अपने उत्पादों के लिए बैंगनी रंग का उपयोग क्यों करती है? यूजर्स ने अभी महसूस किया है कि कैडबरी ने इस रंग का इस्तेमाल जारी रखने के लिए एक कानूनी रास्ता अपनाया है.
कैडबरी (Cadbury) 1914 से बैंगनी (purple) रंग का इस्तेमाल कर रही है, जब इसे रानी विक्टोरिया (Queen Victoria) को श्रद्धांजलि के रूप में पेश किया गया था. इसने उन्हें हमेशा प्रतिद्वंद्वियों से अलग खड़ा किया है.
कंपनी को 1854 में शाही वारंट दिया गया था, जिससे यह ब्रिटिश सम्राट के लिए आधिकारिक कोको और चॉकलेट निर्माता बन गया.
1920 में पूरी डेयरी मिल्क रेंज बैंगनी और गोल्ड बन गई.
रंग के उपयोग के लिए चॉकलेट दिग्गज को एक बार प्रतिद्वंद्वी नेस्ले (Nestle) द्वारा कोर्ट में भी ले जाया गया था.
थॉमसन रॉयटर्स प्रैक्टिकल लॉ के अनुसार, कैडबरी चॉकलेट 2004 में रंग पैनटोन 2865सी को ट्रेडमार्क करना चाहती थी, लेकिन नेस्ले ने इसका विरोध किया. प्रतिद्वंद्वी ने कहा कि रंग पर कोई पकड़ नहीं होनी चाहिए.
मामले के प्रभाव का मतलब था कि कोई भी सुपरमार्केट या प्रतिद्वंद्वी अपने उत्पादों पर 'कैडबरी पर्पल' का इस्तेमाल कर सकता है. लेकिन जज कॉलिन बिर्स ने 2012 के अपने फैसले में नेस्ले की अपील को खारिज कर दिया, "साक्ष्य स्पष्ट रूप से एक खोज का समर्थन करते हैं कि मिल्क चॉकलेट के लिए बैंगनी कैडबरी का विशिष्ट है."
फैसले का मतलब था कि बैंगनी रंग की विशेष छाया अब मिल्क चॉकलेट बार और टैबलेट, खाने के लिए मिल्क चॉकलेट और चॉकलेट पीने के लिए भी विशिष्ट है.