बर्फीले पहाड़ों में बर्फ से ढके शरीर के साथ हिम साधना में लीन योगी के वायरल Video ने किया हैरान, जानें इनकी सच्चाई

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने तर्क दिया है कि वीडियो AI-जनरेटेड है. हालांकि, खबरों के मुताबिक यह दृश्य हिमाचल प्रदेश के कुल्लू (Kullu) जिले की सेराज घाटी (Seraj Valley in Himachal Pradesh) का है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
बर्फीले पहाड़ों में बर्फ से ढके शरीर के साथ हिम साधना में लीन योगी

बर्फ से ढकी चोटियों के बीच गहरे ध्यान में डूबे एक योगी के एक वायरल वीडियो (Viral Video) ने इंटरनेट का ध्यान खींचा है. इस महीने की शुरुआत में ऑनलाइन सामने आए इस वीडियो में योगी को दिखाया गया है, जिनकी पहचान सत्येन्द्र नाथ  (Satyendra Nath) के रूप में हुई है. कई सोशल मीडिया यूजर्स ने तर्क दिया है कि वीडियो AI-जनरेटेड है. हालांकि, सूत्रों ने पुष्टि की है कि यह दृश्य हिमाचल प्रदेश के कुल्लू (Kullu) जिले की सेराज घाटी (Seraj Valley in Himachal Pradesh) का है.

जानकारी के मुताबिक, बंजार निवासी सत्येन्द्र नाथ पिछले 20 से 22 वर्षों से कौलान्तक पीठ आश्रम (Kaulantak Peeth ashram) में योगाभ्यास कर रहे हैं. अपने अनुयायियों के बीच ईशपुत्र के नाम से जाने जाने वाले, नाथ के गुरु, ईशनाथ, हिमालयी योग परंपरा के अनुयायी थे. ईशपुत्र कौलांतक पीठ के प्रमुख हैं, जो योग और दिव्य प्रथाओं की पीठ है. ईशपुत्र के भक्त आठ से अधिक देशों में फैले हुए हैं, जो योग और भक्ति प्रथाओं को बढ़ावा देते हैं.

यह वीडियो, हालांकि कई लोगों के लिए आश्चर्यजनक है, ईशपुत्र की योग प्रथाओं की एक झलक है, जो बचपन से ही योग के लिए समर्पित हैं. बर्फबारी के बीच योग का अभ्यास करने की कला के लिए कठोर प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, और ईशपुत्र चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति में ध्यान का एक अनूठा रूप प्रदर्शित करते हैं.

यह वीडियो इस साल फरवरी के पहले सप्ताह में ईशपुत्र के शिष्य राहुल द्वारा रिकॉर्ड किया गया था, जो अक्सर आने वाली पीढ़ियों को शिक्षित करने के लिए सत्येन्द्र नाथ की योग प्रथाओं और ध्यान के दृश्यों को कैद करता है.

Featured Video Of The Day
Hardeep Singh Puri To NDTV: 'Biofuel और Ethanol पर हमारा Focus' | NDTV’s Infrashakti Awards
Topics mentioned in this article