सोशल मीडिया पर वायरल हुई बृहस्पति की पुरानी तस्वीर, लोगों ने समझा- ये 'प्लेन डोसा' है

बृहस्पति (Jupiter) के अंतरिक्ष यान द्वारा जारी एक पुरानी तस्वीर फिर से इंटरनेट पर वायरल हो रही है. ट्विटर अकाउंट लेटेस्ट इन स्पेस द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर में नीचे से बृहस्पति दिखाई दे रहा है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

नासा (NASA) के बृहस्पति (Jupiter) के अंतरिक्ष यान द्वारा जारी एक पुरानी तस्वीर फिर से इंटरनेट पर वायरल हो रही है. ट्विटर अकाउंट लेटेस्ट इन स्पेस द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर में नीचे से बृहस्पति दिखाई दे रहा है. इसे कैप्शन दिया गया है, “बृहस्पति के बहुत नीचे से ऊपर की ओर देखते हुए. नासा कैसिनी (NASA Cassini) द्वारा देखा गया” को लगभग 20,000 लाइक्स और 2,000 से ज्यादा रीट्वीट मिले हैं.

ट्विटर यूजर्स ने कहा कि यह तस्वीर डोसा जैसी लग रही है. यूजर जैकबजी01 ने लिखा "एक डिजाइनर डोसा की तरह दिखता है" दूसरे यूजर @ kalaise24 के साथ लिखा "इस तरह मेरी मां डोसा बनाती है".

IFS अधिकारी परवीन कस्वां (IFS officer Parveen Kaswan) ने भी कन्फ्यूज होकर लिखा, "क्या ये प्लेन डोसा (plain dosa) नहीं है?" कई यूजर्स ने तो बने हुए डोसे की तस्वीरें शेयर कर मजेदार जवाब भी दिया.

यह तस्वीर लेने वाला कैसिनी अंतरिक्ष यान मुख्य रूप से शनि ग्रह का विवरण देने के लिए था. कैसिनी द्वारा की गई सबसे बड़ी खोजों में से एक यह थी, कि इसने शनि के चंद्रमाओं को अपनी विशिष्ट विशेषताओं के साथ अद्वितीय दुनिया के रूप में प्रकट किया.

नासा का विवरण है कि, ये कैसिनी ग्रहों की खोज में अब तक के सबसे महत्वाकांक्षी प्रयासों में से एक था. नासा, ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) और इतालवी अंतरिक्ष एजेंसी (एएसआई) का एक संयुक्त प्रयास, कैसिनी एक परिष्कृत रोबोटिक अंतरिक्ष यान था जिसे अभूतपूर्व विस्तार से शनि और इसकी जटिल प्रणाली के छल्ले और चंद्रमा का अध्ययन करने के लिए भेजा गया था.

Advertisement

नासा के अनुसार, कैसिनी के मिशन के दौरान सीखे गए पाठों को नासा के यूरोपा क्लिपर मिशन की योजना बनाने में लागू किया जा रहा है, जिसे 2020 में लॉन्च करने की योजना है. कैसिनी ने शनि की खोज के तरीके से प्राप्त एक कक्षीय टूर डिजाइन का उपयोग करके, यूरोपा क्लिपर बृहस्पति के महासागर चंद्रमा के दर्जनों फ्लाईबाई को अपनी संभावित आवास क्षमता की जांच करने के लिए बनाएगा.

Cannes में भारत की भागीदारी बहुत महत्वपूर्ण है : FICCI के महानिदेशक

Featured Video Of The Day
Maulana Tariq Masood: Prophet Muhammad और Quran का अपमान, Pakistan में 'सिर तन से जुदा' वाले मौलाना पर बवाल
Topics mentioned in this article