गर्मी से परेशान हुए बाबा, तो जुगाड़ से बना लिया ‘हेलमेट वाला पंखा’, देखकर हर कोई हो रहा इंप्रेस

Jugaad Video: बाबा ने चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत पाने के लिए हेलमेट (Helmet) में पंखा लगाया है. पंखा सौर ऊर्जा से चलने वाला लगता है.

गर्मी से परेशान हुए बाबा, तो जुगाड़ से बना लिया ‘हेलमेट वाला पंखा’, देखकर हर कोई हो रहा इंप्रेस

गर्मी से परेशान हुए बाबा, तो जुगाड़ से बना लिया ‘हेलमेट वाला पंखा’

एक बुजुर्ग बाबा ने गर्मी को मात देने के लिए अजीबोगरीब जुगाड़ (Jugaad) निकाला है. बाबा ने चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत पाने के लिए हेलमेट (Helmet) में पंखा लगाया है. पंखा सौर ऊर्जा से चलने वाला लगता है. आप बाबा को प्लास्टिक का हेलमेट पहने हुए भी देख सकते हैं, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में पैनल से जुड़ा हुआ है.

आप सोच रहे होंगे कि बाबा ने गर्मी को मात देने के लिए ऐसा अजीब विचार जुगाड़ क्यों किया? हर दिन की तरह, बाबा बाहर थे और घर-घर जाकर फूल बेच रहे थे. एक दिन चिलचिलाती धूप के कारण उनकी तबीयत खराब हो गई. इस वजह से वह अपना सामान बेचने के लिए बाहर नहीं जा पा रहा था और इससे उसका और उसके परिवार का जीना मुश्किल हो गया था. इससे परिवार पर भारी असर पड़ा क्योंकि वे मुश्किल से अपना गुजारा कर पा रहे थे.

देखें Video:

जब बाबा ठीक हो गए, तो उन्हें पोर्टेबल पंखे की जरूरत का एहसास हुआ क्योंकि वे गर्मी सहन करने में असमर्थ थे. इस तरह उन्हें अपने सिर पर सौर ऊर्जा से चलने वाला पंखा लगाने का विचार आया. उन्होंने कहा कि पोर्टेबल पंखा उन्हें गर्मी से राहत देता है. पंखे की तीव्रता इस बात पर निर्भर करती है कि सूर्य की किरणें कितनी तेज हैं.

बाबा ने यह भी कहा कि उन्होंने कई लोगों से सामान उधार लेकर इस अनोखे पोर्टेबल पंखे को बनाया. बाबा हर रोज़ लोगों के दरवाज़े पर जाकर फूल माला बेचते हैं और उन्हें बेचने से जो पैसा कमाते हैं, उसका उपयोग अपना घर चलाने के लिए करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, लंबे समय से थे बीमार