स्थाई रूप से बंद हुआ जापान का सबसे तेज रफ्तार रोलरकोस्टर, ये है वजह

द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, डो-डोडोनपा रोलरकोस्टर, जो एक समय दिल थाम देने वाली 180 किमी प्रति घंटे की गति वाला दुनिया का सबसे तेज़ लॉन्च था, कई लोगों को लगी चोटों के कारण स्थायी रूप से बंद कर दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

जापान (Japan) ने अपने सबसे तेज रफ्तार रोलरकोस्टर को अलविदा कह दिया. द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, डो-डोडोनपा रोलरकोस्टर, जो एक समय दिल थाम देने वाली 180 किमी प्रति घंटे की गति वाला दुनिया का सबसे तेज़ लॉन्च था, कई लोगों को लगी चोटों के कारण स्थायी रूप से बंद कर दिया गया है.

2017 में फ़ूजी-क्यू हाईलैंड थीम पार्क में लॉन्च की गई, राइड ने लड़ाकू पायलटों की जी-फोर्स की नकल की, लेकिन रोमांच ने सुरक्षा चिंताओं को जन्म दिया है. हालांकि, 2020 और 2021 के बीच कम से कम पांच राइड सवारों को हड्डी तोड़ने वाली चोटें, मुख्य रूप से गर्दन और रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर के बाद रोमांचकारी सवारी जांच के दायरे में आ गई.

चोट की शिकायतों का सामना करने के बाद पार्क अधिकारियों ने अगस्त 2021 में डो-डोडोनपा को रोक दिया. समाधान खोजने के बावजूद, सुरक्षा ने अंततः राइड को फिर से खोलने के अपील को विफल कर दिया. 13 मार्च के एक बयान में, पार्क ने डो-डोडोनपा के स्थायी रूप से बंद होने की पुष्टि की.

फ़ूजी-क्यू हाईलैंड ने एक बयान में कहा, "निर्माता के साथ विस्तारित चर्चा के बाद, हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करना मुश्किल होगा जो सवार की चोट के जोखिम को पूरी तरह से समाप्त कर देगा. थीम पार्क के रूप में हमारे सामाजिक दायित्व को पूरा करने और सुरक्षा को हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाने के लिए, हमने डो-डोडोनपा के संचालन को स्थायी रूप से बंद करने का निर्णय लिया है."

पार्क ने उन प्रशंसकों से माफी मांगी जो डो-डोडोनपा की सवारी करने की आशा रखते थे लेकिन उन्हें आश्वासन दिया कि फ़ूजी-क्यू हाईलैंड में अन्य विशाल सवारी के साथ रोमांचकारी अनुभव उपलब्ध रहेंगे.

डो-डोडोनपा ने 2001 में दुनिया के सबसे तेज़ कोस्टर के रूप में शुरुआत की, जिसने सवारियों को 1.8 सेकंड में 106 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ा दिया. 2017 के अपग्रेड ने 49-मीटर लूप जोड़कर और लॉन्च गति को केवल 1.56 सेकंड में और भी अधिक अविश्वसनीय 111 मील प्रति घंटे तक बढ़ाकर आगे बढ़ा दिया.

Advertisement

ये Video भी देखें: जसलीन रॉयल ने बॉलीवुड शादियों में बजाए जा रहे अपने गानों पर क्या कहा

Featured Video Of The Day
One Nation One Election पर बनी Ramnath Kovind Committee की Reportको कैबिनेट की मंजूरी
Topics mentioned in this article