नया देश बनाने का सपना किया सच, निवेशकों ने खरीद लिया पूरा द्वीप, जानें कैसे आप भी बन सकते हैं यहां के नागरिक

96 निवेशकों ने 'लेट्स बाय एन आइलैंड' क्राउडफंडिंग परियोजना के माध्यम से एक द्वीप के मालिक होने का सपना देखा था, और 249 लोग थे जो खुद को नागरिक मानते थे.

Advertisement
Read Time: 16 mins

क्या आपने कभी एक द्वीप के मालिक होने का सपना देखा है? खैर, बहुत से लोग इस विचार को बेवकूफी कहेंगे, लेकिन निवेशकों के एक समूह ने कैरेबियन सागर पर बेलीज के तट पर स्थित दुनिया का पहला क्राउडफंडेड द्वीप कॉफी केई खरीदकर इसे सच कर दिया है. द्वीप प्रवाल भित्तियों से घिरा हुआ है और बेलीज सिटी से केवल एक छोटी नाव की सवारी से वहां पहुंचा जा सकता है. 1.2 एकड़ के इस अलग-थलग पड़े इस द्वीप पर एक छोर से दूसरे छोर तक चलने में एक शख्स को लगभग 5 मिनट का समय लगता है.

लेखन के समय, 96 निवेशकों ने 'लेट्स बाय एन आइलैंड' क्राउडफंडिंग परियोजना के माध्यम से एक द्वीप के मालिक होने का सपना देखा था, और 249 लोग थे जो खुद को नागरिक मानते थे. समूह निकट भविष्य में 5,000 नागरिकों के लिए लक्ष्य बना रहा है.

मुखपृष्ठ पर एक स्वागत संदेश में कहा गया है कि यह "दुनिया के पहले क्राउडफंडेड निजी द्वीप का घर" है. फरवरी 2022 में, पहला टूर ग्रुप कॉफी केई पर उतरा. इसमें 13 पर्यटक और मालिक शामिल थे, जिन्होंने औपचारिक रूप से विश्व में नए सूक्ष्म राष्ट्र को लॉन्च किया.

परियोजना 2018 में एक द्वीप के अधिग्रहण के लिए क्राउडफंडिंग के लक्ष्य के साथ शुरू हुई थी. 2019 तक, समूह ने बेलीज के तट पर 1.2 एकड़ के द्वीप कॉफी केई के अधिग्रहण को अंतिम रूप देने के लिए $ 250,000 से अधिक जुटाए.

वेबसाइट आगे बताती है कि एक शख्स 3,250 डॉलर का भुगतान करके मालिक बन सकता है. इसके अलावा, शख्स निर्णय लेने की प्रक्रिया का भी हिस्सा होगा क्योंकि निवेशक द्वीप को एक लाभ कमाने वाले उद्यम में बनाते हैं.

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, निवेशक केवल बेलिज़ियन अचल संपत्ति का एक टुकड़ा नहीं खरीद रहे थे. वे एक राष्ट्र-निर्माण परियोजना में भी निवेश कर रहे थे. कॉफ़ी केई, जिसे "आइलैंडिया की रियासत" के रूप में फिर से परिभाषित किया गया था, अपने स्वयं के राष्ट्रीय ध्वज, गान और सरकार के साथ पूर्ण था, यह दुनिया का सबसे नया "माइक्रोनेशन" भी था - एक ऐसी इकाई जो स्वतंत्रता का दावा करती है लेकिन अंतरराष्ट्रीय द्वारा मान्यता प्राप्त समुदाय नहीं है.

Advertisement

सीएनएन की रिपोर्ट में लेट्स बाय एन आइलैंड के सह-संस्थापक मार्शल मेयर के हवाले से कहा गया है, "एक ऐसे द्वीप पर कदम रखने की भावना जिसमें आपने निवेश किया है, और यह एक अद्भुत एहसास है."

एक द्वीप को क्राउडफंडिंग का विचार लगभग 15 साल पहले पैदा हुआ था, जब परियोजना के सह-संस्थापक और सीईओ गैरेथ जॉनसन ने यह तय करने के बाद डोमेन नाम 'letsbuyanisland.com' खरीदा था कि एक द्वीप खरीदना और एक माइक्रोनेशन शुरू करना मजेदार हो सकता है. फिर, 2018 में, जब फिलीपींस में एक द्वीप बिक्री के लिए उपलब्ध हुआ, तो मिस्टर जॉनसन के एक द्वीप को क्राउडफंडिंग करने का विचार फिर से शुरू हो गया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Aashiqui 3: हाई कोर्ट के फ़ैसले पर बोले Vishesh Bhatt | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article