सोशल मीडिया पर वायरल हुआ 'मावा तंबाकू' पान मसाला मिक्सर मशीन का वीडियो

वीडियो में पान मिश्रण बनाने वाली एक छोटी मशीन दिखाई दे रही है, जिसे देख चुके यूजर्स इस पर तरह-तरह के कमेंट्स करते हुए मौज ले रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 14 mins

भारत में इनोवेटिव आइडियाज की कमी नहीं है. अक्सर सोशल मीडिया पर भी नए-नए इनोवेशन्स के वीडियोज सामने आते रहते हैं. वीडियो में पान मिश्रण बनाने वाली एक छोटी मशीन दिखाई दे रही है. देखा जा सकता है कि, कैसे एक खास डिवाइस का इस्तेमाल करके मावा मिश्रण किस तरह से बनाया जा रहा है. मावा एक चबाने वाला तंबाकू उत्पाद है, जो सुपारी, तंबाकू के टुकड़े, कैल्शियम कार्बोनेट और मसालों या सौंफ के बीज जैसे मसालों को मिलाकर बनाया जाता है. कभी-कभी मावा तम्बाकू मिक्सचर को गुड़ के साथ मीठा किया जाता है. इसे पान की दुकानों में परोसा जाता है, जहां इसे हाथ से बनाया जाता है, लेकिन अब इसके लिए भी मशीन आ गई है, जिसका वीडियो वायरल हो रहा है.

गजब की मशीन

वायरल हो रहे इस वीडियो में ऐसे ही एक 'मावा- तंबाकू मिक्सर' को काम करते हुए दिखाया गया है. हालांकि, ये साफ नहीं है कि यह वीडियो कहां और कब लिया गया, लेकिन सोशल मीडिया पर इसे खूब देखा जा रहा है. वीडियो को कैप्शन देते हुए लिखा है, ‘2010: भविष्य में उड़ने वाली कारें होंगी, भविष्य: प्रस्तुत है मावा- तंबाकू मिक्सर.' अब तक इस वीडियो को 4 लाख 80 हजार से ज्यादा व्यूज और सैकड़ों लाइक्स मिल चुके हैं.

यहां देखें वीडियो

Advertisement

अजब-गजब कमेंट्स

एक एक्स यूजर ने इस वीडियो पर कमेंट करते हुए लिखा, 'उड़ने वाली कार के मुकाबले, इस इनोवेशन से अधिक पुरुष खुश है.' वहीं एक अन्य ने लिखा, 'भाई इसका आउटपुट तो दिखाओ.' एक ने लिखा, 'इस इनोवेशन को गुजरात का नोबेल पुरस्कार मिलना चाहिए.'

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hokato Sema Story: जंग के मैदान से लेकर पैरालंपिक कांस्य पदक तक, होकातो सेमा के संघर्ष की कहानी