भारतीय फोटोग्राफर ने सबसे सस्ते iPhone से खींची अवॉर्ड विनिंग फोटो, बेस्ट पोर्टरेट कैटेगरी में हासिल किया तीसरा स्थान

अपनी बेहतरीन कला का प्रदर्शन करते हुए एक भारतीय फोटोग्राफर ने पुराने और भारत में मिलने वाले सबसे सस्ते एप्पल फोन से अवॉर्ड विनिंग फोटो खींची.

Advertisement
Read Time: 2 mins

अंग्रेजी कहावत के मुताबिक, एक तस्वीर हजारों शब्दों के बराबर होती है. कई बार तस्वीरें वो बयां कर जाती हैं जो हम और आप शब्दों से नहीं कह पाते हैं. यह जादू हर तस्वीर में नहीं होती है, इसके लिए फोटोग्राफी की कलात्मक और तकनीकी दोनों समझ जरूरी है. परफेक्ट तस्वीर खींचना एक कला है जिसके लिए तकनीकी और कलात्मक ज्ञान के साथ-साथ इस आर्ट फॉर्म के लिए सच्चे प्यार की भी जरूरत होती है. कैमरा और फोटोग्राफी लवर्स के लिए देश और दुनिया में समय-समय पर कई तरह की प्रतियोगिताएं भी आयोजित कराई जाती है. अपनी बेहतरीन कला का प्रदर्शन करते हुए एक भारतीय फोटोग्राफर (Indian photographer) ने पुराने और भारत में मिलने वाले सबसे सस्ते एप्पल फोन से अवॉर्ड विनिंग फोटो खींची.

पोर्टरेट कैटेगरी में तीसरा स्थान

वार्षिक आईफोन फोटोग्राफी अवॉर्ड्स के 17वें संस्करण में 2024 (iPhone Photography Award in 2024) पोर्टरेट कैटेगरी के अंतर्गत 140 देशों के फोटोग्राफर्स ने कंपीट किया था. भारतीय फोटोग्राफर मानुष कलवारी (Manush Kalwari) ने अपने फोटोग्राफ "द गद्दी बॉय एंड हिज गोट" के लिए सर्वश्रेष्ठ पोर्टरेट कैटेगरी में तीसरा स्थान प्राप्त किया. आईफोन एसई (iPhone SE) में 2022 के बाद अपडेट नहीं हुआ है जिस वजह से लेटेस्ट मोबाइलों में उपलब्ध कैमरा फीचर्स इसमें मौजूद नहीं थे. बावजूद इसके भारतीय फोटोग्राफर ने एप्पल द्वारा आयोजित विश्व स्तरीय फोटोग्राफी कॉम्पिटिशन के सर्वश्रेष्ठ पोर्टरेट कैटेगरी में तीसरा स्थान हासिल किया है.

टोटल 15 कैटेगरी के अंतर्गत हुई थी प्रतियोगिता

आईफोन फोटोग्राफी अवॉर्ड्स के 17वें संस्करण में कुल 15 कैटेगरी के अंतर्गत फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित किया गया था. जर्मनी के आर्टेम कोलेगनोव ने रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में आईफोन एक्स पर कैद की गई "ग्रेस" के साथ पहला स्थान हासिल किया. चीन की एनहुआ नी ने भारत के वाराणसी में आईफोन एक्स के साथ ली गई "पिलग्रिम" के लिए दूसरा स्थान अर्जित किया. भारत के मानुष कलवारी ने भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के बुरवा में आईफोन एसई पर शूट किए गए "द गड्डी बॉय एंड हिज गोट" के साथ तीसरा स्थान हासिल किया.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में पहले चरण में 24 सीटों के लिए हुई Voting, बड़ी तादात में वोट डालने पहुंचे लोग
Topics mentioned in this article