टेस्ट का महारिकॉर्ड बनाने से चूके, लेकिन ये रिकॉर्ड अपने नाम कर गए आर अश्विन, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज

अश्विन, कुंबले को पछाड़कर खेल के सबसे लंबे प्रारूप में सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले भारतीय बनने की कगार पर थे, लेकिन बेन स्टोक्स की टीम के आउट होने से पहले वह यह उपलब्धि हासिल नहीं कर सके.

Advertisement
Read Time: 6 mins

अनुभवी भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भारत की ओर से सबसे तेज 500 टेस्ट विकेट लेने की उपलब्धि हासिल करने से चूक गए, वह 499 विकेट पर ही रह गए. भारत ने विजाग में दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 106 रनों से हरा दिया. अश्विन, कुंबले को पछाड़कर खेल के सबसे लंबे प्रारूप में सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले भारतीय बनने की कगार पर थे, लेकिन बेन स्टोक्स की टीम के आउट होने से पहले वह यह उपलब्धि हासिल नहीं कर सके. हालांकि अश्विन ने एक और अभूतपूर्व रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया.

बनाया ये रिकॉर्ड

अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बनकर अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया. इस ऑफ स्पिनर ने इस मील के पत्थर को अपने नाम करने के लिए महान लेग स्पिनर भागवत चंद्रशेखर को पीछे छोड़ दिया. चंद्रशेखर ने इंग्लैंड के खिलाफ 23 विकेटों में से 95 विकेट लिए थे, जिसमें 8 बार पांच विकेट लेना भी शामिल है.

विजाग टेस्ट से पहले अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज का रिकॉर्ड अपने नाम करने से 2 विकेट पीछे रह गए थे. पहली पारी में उन्हें कोई सफलता नहीं मिली और वह एक भी विकेट लेने में असफल रहे. हालांकि, जब भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की बात आती है तो अश्विन इस सूची में शीर्ष पर नहीं हैं.

अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन, जिन्होंने टेस्ट मैच की पहली पारी में 3 विकेट लिए थे, भारत के खिलाफ 36 टेस्ट मैचों में 144 विकेट के साथ नंबर एक स्थान पर हैं.

सबसे तेज़ 500 टेस्ट विकेट:

मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) 87 मैचों में

अनिल कुंबले (भारत) 105 मैचों में

शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया) 108 मैचों में

ग्लेन मैकग्राथ (ऑस्ट्रेलिया) 110 मैचों में

कर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) 129 मैचों में

जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) 129 मैचों में

स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) 140 मैचों में

विजाग टेस्ट की दूसरी पारी में अश्विन ने तीन विकेट लिए, जिससे उनकी कुल विकेटों की संख्या 499 हो गई. लेकिन, यह जसप्रित बुमरा शो था जिसने भारत की जीत को सील कर दिया, जिससे मेजबान टीम को श्रृंखला 1-1 से बराबर करने में मदद मिली.

Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!
Topics mentioned in this article