स्वतंत्रता दिवस के मौके पर Google ने देश की समृद्ध कपड़ा विरासत को दिया ट्रिब्यूट, बनाया ये खास Doodle

आज का डूडल नई दिल्ली स्थित अतिथि कलाकार नम्रता कुमार द्वारा चित्रित किया गया है. 1947 में आज ही के दिन भारत ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र होकर एक नए युग की शुरुआत हुई थी.

Advertisement
Read Time: 6 mins

देश आज भारत की आजादी के 76 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है. इस खास मौके पर Google डूडल भी देश की समृद्ध कपड़ा विरासत को ट्रिब्यूट देते हुए जश्न मना रहा है. आज डूडल भारत के वस्त्रों और देश की पहचान के साथ उनके गहरे संबंध का जश्न मना रहा है. आज का डूडल नई दिल्ली स्थित अतिथि कलाकार नम्रता कुमार द्वारा चित्रित किया गया है. 1947 में आज ही के दिन भारत ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र होकर एक नए युग की शुरुआत हुई थी.

Google डूडल ने अपने पेज पर ऐतिहासिक दिन के महत्व को समझाते हुए शेयर किया, “स्वतंत्रता के इस पहले दिन के प्रतीक के रूप में, दिल्ली के लाल किले पर हर साल झंडा फहराने का समारोह आयोजित किया जाता है, जिसमें प्रधान मंत्री की उपस्थिति होती है. नागरिक राष्ट्रगान गाते हैं और स्वतंत्रता आंदोलन के नेताओं को याद करते हैं. स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में फिल्में प्रसारित की जाती हैं, और स्कूलों में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिसमें बच्चे नाटकों और प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं.

इस डूडल की रचनात्मक प्रक्रिया के बारे में बोलते हुए, नम्रता ने कहा, “कपड़ा शिल्प रूपों की पहचान की: भारत में मौजूद विविध कपड़ा शिल्प रूपों पर शोध किया और उनकी पहचान की. मैंने तकनीकों के एक व्यापक स्पेक्ट्रम को कवर करने की कोशिश की, जिसमें कढ़ाई, विभिन्न बुनाई शैलियों, मुद्रण तकनीक, प्रतिरोध-रंगाई तकनीक, हाथ से पेंट किए गए वस्त्र और बहुत कुछ शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, मैं यह सुनिश्चित करना चाहता था कि मैं देश के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों का संतुलित तरीके से प्रतिनिधित्व करूं.”

“रचनात्मक प्रक्रिया के दौरान, व्यापक लक्ष्य भारत के वस्त्रों और देश की पहचान के साथ उनके गहरे संबंध का सम्मान करना और जश्न मनाना था. मेरी आशा थी कि इस कलाकृति के माध्यम से, मैं भारत की कपड़ा परंपराओं की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और कलात्मक प्रतिभा पर प्रकाश डाल सकूंगी और कुछ ऐसा बना सकूंगी जो Google Doodle प्लेटफॉर्म के माध्यम से दर्शकों को पसंद आएगा.''

Featured Video Of The Day
Haryana Elections: Manohar Lal Khattar के किसानों पर दिए बयान का क्या होगा असर? | Election Carnival