बचपन से बेटी की तरह शेरनी को पाल रहा है ये शख्स, बाप-बेटी का ये अनोखा रिश्ता देख हक्का-बक्का रह गया सोशल मीडिया

हर कोई बाप-बेटी की इस जोड़ी को देखकर हैरत में हैं और उनकी तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. दरअसल, सिगरा कोई इंसान नहीं बल्कि एक शेरनी है और ग्रुएनर इस शेरनी का लालन-पालन करने वाले पिता की भूमिका निभा रहे हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Adorable Video Of South African Man And Lioness: आज हम आपको एक बाप और बेटी के स्नेह की अनोखी कहानी सुनाने जा रहे हैं. पिता हैं बोत्सवाना (Botswana) के जंगलों में काम करने वाले ग्रुएनर (Valentin Gruener) और बेटी का नाम है सिगरा (Sigra). ग्रुएनर और सिगरा के बीच अनोखा प्रेम और स्नेह इन दिनों इंटरनेट पर छाया हुआ है, जिन्हें देखकर लोग हैरान और खुश दोनों हैं. हर कोई इन बाप-बेटी की अनोखी जोड़ी को देखकर हैरत में हैं और उनकी तारीफों के पुल बांधें नही थक कर रहे हैं. दरअसल, सिगरा कोई इंसान नहीं, बल्कि एक शेरनी है और ग्रुएनर इस शेरनी का लालन-पालन करने वाले पिता की भूमिका निभा रहे हैं.

बेटी की तरह रखा ख्याल

सिगरा का जन्म आज से करीब 12 साल पहले बोत्सवाना के एक फैसिलिटी सेंटर में हुआ. इस सेंटर में उन शेरों को रखा जाता था, जो स्थानीय मवेशियों पर हमला कर उन्हें मार देते थे. जन्म के समय सिगरा बहुत ही कमजोर थी. उसके साथ जन्मे दूसरे शावकों ने कुछ ही दिनों में दम तोड़ दिया, लेकिन सिगरा की देखभाल का जिम्मा ग्रुएनर ने लिया. उन्होंने सिगरा की देखभाल के लिए खुद को पूरी तरह से समर्पित कर दिया. एक समय था जब सिगरा इतनी कमजोर हो गई थी कि, उसे ड्रिप लगाना पड़ती थी, लेकिन ग्रुएनर की कोशिशों के चलते उसकी सेहत में सुधार होने लगा. धीरे-धीरे सिगरा पूरी तरह से स्वस्थ हो गई.

सिगरा के लिए बनाया रिजर्व

अब समस्या ये थी कि सिगरा को जंगल में कैसे छोड़ा जाए, क्योंकि वो काफी हद तक मानवीय संपर्क की आदी हो चुकी थी. जंगल उसके लिए खतरनाक हो सकता था और उसका दूसरे इंसानों के संपर्क में आना भी जोखिम भरा था. ऐसे में ग्रुएनर और उनकी टीम ने 2000 हेक्टेयर का एक रिजर्व स्थापित किया. इस रिजर्व में वे सिगरा की हर गतिविधि पर नजर रख सकते थे.

Advertisement

यहां देखें वीडियो

Advertisement

लाडली सिगरा का दिल छू लेने वाला वीडियो वायरल

सिगरा अब 12 साल की हो चुकी है. ग्रुएनर ने अपनी लाडली सिगरा के साथ एक वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. इस वीडियो में सिगरा, ग्रुएनर के साथ मस्ती करते हुए दिखाई दे रही है. इंटरनेट यूजर्स इस वीडियो को देखकर रोमांचित हैं और तरह-तरह के मजेदार कमेंट्स कर रहे हैं. ग्रुएनर ने सिगरा पर 24 घंटे नजर रखने के लिए उसके गले में एक सैटेलाइट ट्रैकिंग कॉलर पहना दिया है. ये कॉलर ग्रुएनर को सिगरा की हर गतिविधि की पल-पल की खबर देता रहता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days Complete: पहले 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड, तीसरा कार्यकाल बनाएगा रिकॉर्ड?