मां की ममता देख झलक पड़ेंगे आंसू, मृत बच्चे को जीवित करने के लिए मादा हाथी ने जो किया, उसे देख भावुक हुए लोग

वीडियो में एक मादा हाथी अपने मृत बच्चे को जीवित करने की कोशिश करती दिखाई दे रही है. वीडियो को IFS अधिकारी सुशांत नंदा ने शेयर किया है, जिसे देख लोग भावुक हो रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins

एक मां का अपने बच्चे को खोने का दुख सबसे बड़ा होता है. यह बात सिर्फ इंसानों पर ही लागू नहीं होती, बल्कि जानवरों को भी यही दर्द महसूस होता है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक मादा हाथी अपने मरे हुए बच्चे को जीवित करने की कोशिश करती दिख रही है. घटना असम के गोएस्वर में हुई. वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने शेयर किया है, जिसे देख लोग भावुक हो रहे हैं.

यहां देखें वीडियो

बच्चे पर पानी डालकर होश में लाने की कोशिश करती दिखी मां

हाथी का बच्चा 3 दिन पहले झुंड से भटक कर जान गंवा चुका था, लेकिन मां ने अपने बछड़े को नहीं छोड़ा. वह बच्चे को 2 किमी तक ले गई और नदी की धारा में रखकर उसे फिर से जिंदगी देने की कोशिश करने लगी. वीडियो में देखा जा सकता है कि, मां हाथी बच्चे के ऊपर पानी डाल रही है, ताकि वह जीवित हो जाए, लेकिन जब वह नहीं हिलता-डूलता, तो मां बेहद परेशान नजर आती है. ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, ‘इससे मेरा दिल टूट गया. हाथी का बच्चा मर गया, लेकिन मां ने हार नहीं मानी. मृत शिशु को दो किमी तक उठाकर ले जाती है और पानी में रखकर उसे जीवित करने का प्रयास करती है और मां का रोना दिखाई दे रहा है.

Advertisement

लोग बोले- आंसू निकल आए

वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर होने के बाद से लोग इसे मार्मिक बताते हुए ढेरों कमेंट्स कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'दिल टूट गया.. कुछ साल पहले ऐसा ही कुछ देखने का दुर्भाग्य था.' वहीं एक ने लिखा, 'जीवन विपत्तियों से भरा है, चाहे वह मनुष्य हो या पशु.' वहीं एक अन्य ने लिखा, 'कितना दर्दनाक है, मेरे आंखों से आंसू आ गए थे.'

Advertisement

ये भी देखें- जब रूसी पियानोवादक ने संगीत प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया

Featured Video Of The Day
Lebanon Blast: Hezbollah के Walkie-Talkies और Pager ही बन गए काल ! देखें अब तक का हर अपडेट