पैसे नहीं तो दुल्हन नहीं, चीन में शादी की इस अजीबोगरीब परंपरा को देख सोशल मीडिया पर भड़के लोग

एक वीडियो में लोग गाड़ी को घेर रहे हैं और दूल्हे से पैसे और सिगरेट की मांग कर रहे हैं. इस क्लिप ने चीन में विवादास्पद विवाह रीति-रिवाजों के बारे में नए सिरे से चर्चा शुरु कर दी है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

चीन से एक अनोखी कहानी सामने आई है, जहां अपनी दुल्हन को लेने जा रहे दूल्हे की कार को सैकड़ों ग्रामीणों ने रोक लिया. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (एससीएमपी) के अनुसार, यह घटना 20 अक्टूबर को पूर्वी चीन के जियांग्सू प्रांत के ताइझोउ के एक गांव में हुई और वीडियो वायरल हो गया है. इसमें दिख रहा है कि लोग गाड़ी को घेर रहे हैं और दूल्हे से पैसे और सिगरेट की मांग कर रहे हैं. इस क्लिप ने मुख्य भूमि चीन में विवादास्पद विवाह रीति-रिवाजों के बारे में नए सिरे से चर्चा शुरू कर दी है.

खुश नहीं हुए लड़की वाले तो नहीं मिलती दुल्हन

आउटलेट ने आगे बताया कि दूल्हे की कार को रोकने वाली भीड़ में मुख्य रूप से बुजुर्ग लोग शामिल थे. यह स्थानीय परंपरा का एक हिस्सा है, जिसके तहत दूल्हे के परिवार के लिए बुजुर्ग ग्रामीणों के अनुरोधों को पूरा करना प्रथागत है, जिसमें चीनी या सिगरेट की पेशकश से लेकर पैसे से भरे लाल लिफाफे पेश करना शामिल हो सकता है. सैद्धांतिक रूप से, अगर ये पेशकश ग्रामीणों को संतुष्ट करने में विफल रहती है, तो दूल्हे को अपनी दुल्हन से मिलने में देरी हो सकती है या यहां तक कि उसे पूरी तरह से मिलने से इनकार कर दिया जा सकता है.

रास्ता रोकते हैं लड़की वाले

एससीएमपी रिपोर्ट में कहा गया है कि दूल्हे का रास्ता रोकने की इस प्रथा को मंदारिन में लैन मेन के रूप में जाना जाता है, जिसका अनुवाद ‘दरवाजा रोकना' है. इसका उद्देश्य दूल्हे के अपनी प्रेमिका से शादी करने के दृढ़ संकल्प का आकलन करना और जोड़े को उपहार शेयर करके अपनी खुशी व्यक्त करने की अनुमति देना है. इसके दूसरे तरीकों में दुल्हन के रिश्तेदार और दोस्त शामिल होते हैं, जो दूल्हे को पहेलियों बुझाने, कविताएं सुनाने या गाने-नाचने को लिए कहते हैं.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Gets Bail: जमानत के बाद सुप्रीम कोर्ट के वकील ने बताया अब क्या होगा केजरीवाल का अगला कदम