कश्मीर में पानी के पाइपों से बह रही बर्फ, देखें कैसे डल झील समेत बर्फ से ढकी पूरी घाटी

कुछ क्षेत्रों में स्थानीय लोगों ने पानी की आपूर्ति के लिए जमी हुई पाइपलाइनों को पिघलाने के लिए उनके नीचे आग जलाई.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins

कश्मीर में पानी के पाइपों से बह रही बर्फ, देखें कैसे डल झील समेत बर्फ से ढकी पूरी घाटी

कश्मीर (Kashmir) में पारा जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे गिरने के साथ, श्रीनगर में डल झील (Dal lake in Srinagar) के बड़े हिस्से गुरुवार को जम गए. वीडियो में दिखाया गया है कि घाटी में पानी की पाइपलाइनों से बर्फ बह रही है. कुछ क्षेत्रों में स्थानीय लोगों ने पानी की आपूर्ति के लिए जमी हुई पाइपलाइनों को पिघलाने के लिए उनके नीचे आग जलाई.

कश्मीर 'चिल्ला-ए-कलां' की चपेट में है, 40 दिनों की कठोर सर्दी जो 21 दिसंबर से शुरू होती है और 30 जनवरी को समाप्त होती है. इस अवधि को लगातार बर्फबारी और घाटी में कई जल निकायों के जमने की विशेषता है.

घाटी में पिछले एक महीने से न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है.

श्रीनगर में आज न्यूनतम तापमान माइनस 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा. दक्षिण कश्मीर का पागलगाम शून्य से 9.2 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान के साथ जम्मू-कश्मीर में सबसे ठंडा स्थान रहा. गुलमर्ग के स्की रिजॉर्ट में तापमान माइनस 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

काजीगुंड और कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

अगले कुछ दिनों में, इस क्षेत्र में शुष्क मौसम और ठंडी रात का सामना करना जारी रहेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार रविवार और सोमवार को बर्फबारी की संभावना है.

40 दिनों की कठोर सर्दी के बाद कम कठोर शीत लहर जारी रहती है, जिसमें 20 दिन की ठंड अवधि 'चिल्लई-खुर्द' (छोटी ठंड) और 10 दिन लंबी 'चिल्लई-बच्चा' (बेबी कोल्ड) कहलाती है.