33 साल बाद शोधकर्ताओं ने खोजी तितली की नई प्रजाति, IAS ने शेयर की फोटो, दी ये दिलचस्प जानकारी

आईएएस अधिकारी ने यह भी कहा कि पश्चिमी घाट में आखिरी बार तितली की नई प्रजाति की खोज हुए 33 साल हो गए हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
33 साल बाद शोधकर्ताओं ने खोजी तितली की नई प्रजाति

आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू (IAS officer Supriya Sahu) ने जब शेयर किया कि शोधकर्ताओं ने तमिलनाडु के श्रीविल्लिपुथुर-मेगामलाई टाइगर रिजर्व में सिल्वरलाइन तितली (Butterfly) की एक नई प्रजाति, 'सिगरेटिस मेघामलाईएंसिस' की खोज की है, तो यूजर्स अपनी खुशी ज़ाहिर करने लगे. 13 जनवरी को एक्स पर अपनी पोस्ट में, साहू ने खुलासा किया कि यह "ब्लॉक पर नया बच्चा" नीले रंग का है.

आईएएस अधिकारी ने यह भी कहा कि पश्चिमी घाट में आखिरी बार तितली की नई प्रजाति की खोज हुए 33 साल हो गए हैं. डॉ कलेश सदाशिवम, थिरु रामासामी कामया और डॉ सीपी राजकुमार ने थेनी में स्थित एक गैर सरकारी संगठन वनम की पहल का नेतृत्व किया.

साहू ने अपने पोस्ट में कहा, इस खोज के साथ, पश्चिमी घाट में तितलियों की कुल संख्या 337 प्रजातियों तक बढ़ जाएगी, जिसमें 40 पश्चिमी घाट स्थानिक तितलियां भी शामिल हैं. पोस्ट को 43 हजार से अधिक बार देखा गया और यूजर्स ने ढेरों कमेंट्स कर खुशी जाहिर की. कई यूजर्स ने ज्वलंत तितली प्रजातियों की कई तस्वीरें भी शेयर कीं.

एक कमेंट में कहा गया, सुप्रिया जी को बधाई, "नीली तितलियाँ दुर्लभ हैं, और जब वे व्यक्तिगत रूप से, सपनों में, या बार-बार समकालिक छवियों में दिखाई देती हैं, तो वे आपको खुशी की ओर इशारा करती हैं. इसका मतलब है कि सौभाग्य क्षितिज पर है. आप महान और सम्माननीय रहे हैं, और आपके प्रयास हैं. दूसरे यूजर ने कहा, "सुंदर तितली. यह एक दुर्लभ प्रजाति की तरह दिखती है."
 

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: यात्रा का दूसरा दिन आज, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम