लकड़बग्घे ने खुद ही शेरों के हवाले कर दी अपनी जान, दो शेरनियों के सामने जाकर खड़ा हो गया, फिर जो हुआ, यकीन नहीं होगा

एक बूढ़ा लकड़बग्घा (Hyena) आराम कर रही दो शेरनियों के पास आया, और भागने का कोई प्रयास नहीं कर रहा था. लकड़बग्घे के व्यवहार से वन्यजीव प्रेमी हैरान हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

हाल ही की एक सफ़ारी में एक दुर्लभ वन्यजीव मुठभेड़ को कैमरे में कैद किया गया. एक बूढ़ा लकड़बग्घा (Hyena) आराम कर रही दो शेरनियों के पास आया, और भागने का कोई प्रयास नहीं कर रहा था. लकड़बग्घे के व्यवहार से वन्यजीव प्रेमी हैरान हैं.

सफारी में एक पर्यटक और लेटेस्ट साइटिंग्स में योगदानकर्ता मारिसा वीड के अनुसार, उनकी जीप दो शेरनियों के पास खड़ी थी, तभी एक लकड़बग्घा झाड़ी से निकला और उनके सामने आकर खड़ा हो गया. शेरनियों ने तुरंत लकड़बग्घे को देख लिया और शिकारी रुख अपना लिया. लेकिन, खतरे के बावजूद लकड़बग्घे ने अपना रुख जारी रखा.

देखें Video:

वीड ने कहा, "ऐसा लग रहा था मानो लकड़बग्घा जाल में फंस रहा हो." "यहां तक ​​कि जब शेरनियों ने झपट्टा मारा, तब भी लकड़बग्घा ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी." वीड कहते हैं कि उन्होंने शुरू में पास में दो नर शेरों को देखा, जिनमें से एक अस्वस्थ लग रहा था.

वीड आगे कहते हैं, "जैसे ही हम जाने का फैसला कर रहे थे, कहीं से, एक अकेला लकड़बग्घा झाड़ियों से सड़क की ओर टहलता हुआ आया." लेटेस्ट साइटिंग्स की रिपोर्ट है कि लकड़बग्घा अंततः खतरे को पहचानता हुआ दिखाई दिया, भागने के बहुत करीब था. शेरनियों ने हमला किया, और लकड़बग्घे ने कोई बचाव नहीं किया.

शेर और लकड़बग्घे प्राकृतिक प्रतिद्वंद्वी हैं. एक शेरनी ने तुरंत लकड़बग्घे को अपने वश में कर लिया और उसका गला दबोचने लगी. पूरे मुठभेड़ के दौरान लकड़बग्घा काफी हद तक निष्क्रिय रहा. दूसरी शेरनी को एहसास हुआ कि उसकी सहायता की आवश्यकता नहीं है, वह चली गई. नर शेर आ गए और प्रमुख शेरनी ने लकड़बग्घे को तब तक पकड़े रखा जब तक उसने दम नहीं तोड़ दिया. फिर वह स्वस्थ नर के साथ चली गई और बाकी शेरों को शव को खाने के लिए छोड़ दिया.

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
आम लड़की कैसे बनी सत्ता के गलियारों की रानी
Topics mentioned in this article