लाल-लाल केसर देखकर न खाएं धोखा, देखिए कैसे तैयार की जाती है नकली केसर, वायरल वीडियो में दिखी सच्चाई

केसर एक ऐसी चीज है जो काफी महंगी आती है, इसका इस्तेमाल मिठाई, सेवई या फिर दूसरी मीठी डिशेज बनाने के लिए होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजार में नकली केसर भी बिकती हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
ऐसे पहचानें नकली केसर, वायरल वीडियो में देखें सच्चाई.

बाजार में मसालों से लेकर अनाज और पैकेज्ड फूड्स तक में मिलावट की खबरें कई बार सामने आती रहती हैं. कई बार तो ये मिलावट सेहत के लिए बेहद घातक भी होती है. केसर एक ऐसी चीज है जो काफी महंगी होती है, इसका इस्तेमाल मिठाई, सेवई या फिर दूसरी मीठी डिशेज बनाने के लिए होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, बाजार में नकली केसर भी बिकती है. जी, हां हाल में वायरल हो रहे वीडियो को देख आप भी हैरान रह जाएंगे.

केसर में मिलावट

वीडियो मे देखा जा सकता है कि एक शख्स बता रहा है कि, कैसे आप नकली और असली केसर के बीच की पहचान कर सकते हैं. वीडियो में दिखाया गया है कि, कैसे भुट्टे की बाल को लाल रंग में रंग कर उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर केसर के नाम पर बेचा जाता है. नकली केसर को पहचानने के ट्रिक भी ये शख्स बता रहा है.

यहां देखें वीडियो

ऐसे पहचानें असली-नकली केसर

नकली और असली केसर की पहचान करने के लिए इन्हें पानी में डाल कर इनकी जांच करने की तरकीब दिखाई जा रही है. नकली केसर के धागों को पानी में डालने पर ये घुलते नहीं हैं. वहीं, असली केसर के धागे रंग छोड़ते हैं और मलने से पानी में घुल जाते हैं. नकली केसर के धागे काफी समय तक पानी में रखने के बाद भी डिसॉल्व नहीं होते, ये जस के तस बने रहते हैं. वीडियो को इंस्टाग्राम पर लाखों बार देखा गया है और 62 हजार से अधिक लाइक्स इस पर आए हैं. 

ये Video भी देखें: Hamida Banu ने पुरुष इंटरनेशनल पहलवान को डेढ़ मिनट में चटाई थी धूल

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल की एयरस्ट्राइक में हमास चीफ Yahya Sinwar की मौत, IDF ने किया दावा