बिना नाखूनों वाला हाथ... सोशल मीडिया पर लोगों को हैरान कर रही ये वायरल तस्वीर, जानें क्या है सच ?

Hand Without Nails: एनोनिशिया (नाखूनों की अनुपस्थिति) एक बहुत ही दुर्लभ जन्मजात विसंगति है. यह एकल विशेषता के रूप में या किसी सिंड्रोम के भाग के रूप में हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 9 mins

Hand Without Nails: एक रेडिट यूजर (Reddit user) द्वारा एक तस्वीर देखे जाने के बाद एक दुर्लभ चिकित्सा स्थिति को दर्शाने वाली ये तस्वीर अब इंटरनेट पर ट्रेंड कर रही है. वायरल तस्वीर एक ऐसे शख्स के हाथ की है जिसे एनोनिचिया कोजेनिटा (Anonychia congenita) नाम की दुर्लभ बीमारी है.

तस्वीर में बिना नाखूनों की उंगलियां दिखाई दे रही हैं. यह स्थिति किसी शख्स के नाखूनों और पैर की उंगलियों दोनों को प्रभावित करती है. वास्तव में, यह लोगों की उंगलियों या पैर की उंगलियों पर नाखूनों के बिना पैदा होने का कारण बनता है और उन्हें कभी भी विकसित नहीं होने देता है.

यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार, एनोनिशिया (नाखूनों की अनुपस्थिति) एक बहुत ही दुर्लभ जन्मजात विसंगति है. यह एकल विशेषता के रूप में या किसी सिंड्रोम के भाग के रूप में हो सकता है. Nonsyndromic anonychia को आंशिक या कुल रूपों में सूचित किया गया है. सिंपल एनोनिशिया का अर्थ है बिना किसी अन्य सह-अस्तित्व वाली प्रमुख जन्मजात विसंगति के नाखूनों की जन्मजात अनुपस्थिति, और यह अत्यंत दुर्लभ है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Atishi Statement On Arvind Kejriwal Resignation: दिल्ली की भावी CM आतिशी LG से मिलते ही क्या बोलीं
Topics mentioned in this article