चंद्रपुर के ताडोबा उत्सव में बना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, 65 हजार पौधों से लिखा, 'भारतमाता'

महाराष्ट्र के चंद्रपुर में चल रहे ताडोबा उत्सव के अवसर पर अनोखा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Maharashtra Forest Department Sets Guinness World Record: हाल ही में महाराष्ट्र के चंद्रपुर में चल रहे ताडोबा उत्सव के अवसर पर अनोखा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं. दरअसल, यह रिकॉर्ड 65 हजार 724 पौधों की मदद से 'भारतमाता' लिखकर बनाया गया है. बताया जा रहा है कि, महाराष्ट्र वन विभाग की ओर से यह आयोजन किया गया था.

यहां देखें पोस्ट

दरअसल, महाराष्ट्र के चंद्रपुर में 3 दिवसीय ताडोबा उत्सव का आयोजन किया गया, जो 1 मार्च से शुरू हुआ था, जिसमें एक अनोखा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया. बताया जा रहा है कि, यह रिकॉर्ड 26 प्रकार के स्वदेशी पौधों का इस्तेमाल कर के बनाया गया है. इन 65 हजार 724 पौधों की मदद से 'भारतमाता' लिखा गया. यह आयोजन रामबाग फॉरेस्ट कॉलोनी ग्राउंड में आयोजित किया गया था. बताया जा रहा है कि, इस आयोजन का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना है.

महाराष्ट्र वन विभाग की ओर से किए गए इस आयोजन में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से एक टीम मौजूद थी, जिन्होंने पूरे निष्कर्षों को जांचने के बाद वर्ल्ड रिकॉर्ड की घोषणा की और फिर इसका प्रमाण पत्र मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को सौंपा गया. इस पर मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने इस पर विश्वास व्यक्त किया कि, महाराष्ट्र वन विभाग इस विश्व रिकॉर्ड के माध्यम से देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा. ये वर्ल्ड रिकॉर्ड सिर्फ सर्टिफिकेट पाने के लिए नहीं, देश-दुनिया में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

Featured Video Of The Day
Madhya Pradesh में महिला सरपंचों का दर्द, दूसरों के दवाब में करना पड़ता है काम | Hamaara Bharat