IAF की सूर्यकिरण टीम ने शेयर की करतब दिखाते विमानों की 4 तस्वीरें, पूछा - जगह का नाम बताइए ?

अधिकांश यूजर्स आश्वस्त दिखाई दिए कि तस्वीरें असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर भारत के सबसे लंबे रेल-कम-सड़क पुल बोगीबील ब्रिज पर ली गई थीं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
I

भारतीय वायु सेना (IAF) की एरोबेटिक प्रदर्शन टीम, सूर्यकिरण ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अविश्वसनीय रूप से ऊंचाई वाले स्थान पर उड़ान भरने वाले अपने विमान की चार तस्वीरों की एक श्रृंखला शेयर की है, और ट्विटर पर यूजर्स से इसकी पहचान करने के लिए कहा है. हवाई दृश्यों में एक अविश्वसनीय रूप से लंबे पुल के नीचे बहने वाली एक शक्तिशाली नदी को दो भागों में विभाजित करते हुए दिखाया गया है. सात रंगीन सूर्यकिरण विमानों को नदी के किनारे और पुल के पार उड़ते हुए देखा जा सकता है. दिलचस्प बात यह है कि जिस समय ये तस्वीरें ली गई थीं, उस समय पुल पर ट्रैफिक नहीं था. सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम ने ट्विटर पर यूजर्स से पूछा, "स्थान का अनुमान लगाएं."

लिखने के समय, पोस्ट को 8,000 से ज्यादा लोगों ने लाइक किया था, कई लोगों ने चुनौती का जवाब भी दिया और स्थान का अनुमान लगाया.

अधिकांश यूजर्स आश्वस्त दिखाई दिए कि तस्वीरें असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर भारत के सबसे लंबे रेल-कम-सड़क पुल बोगीबील ब्रिज पर ली गई थीं.

Advertisement

बोगीबील ब्रिज का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2018 में किया था. प्रतिष्ठित पुल असम के डिब्रूगढ़ में ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी तट को अरुणाचल प्रदेश की सीमा से लगे धेमाजी जिले के सिलापाथर से जोड़ता है. पुल के पूरा होने के साथ, धेमाजी और डिब्रूगढ़ के बीच रेल दूरी 500 किलोमीटर से घटाकर 100 किलोमीटर कर दी गई. पुल का निर्माण 2002 में तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के तहत शुरू हुआ था.

Advertisement

पिछले साल, सूर्यकिरण एरोबेटिक्स टीम ने संयुक्त अरब अमीरात की अल फुरसान डिस्प्ले टीम के साथ दुबई के क्षितिज पर एक फ्लाईपास्ट में भाग लिया था. सूर्यकिरण टीम के नौ हॉक 132 ने दुबई में बुर्ज खलीफा, पाम जुमेराह और बुर्ज अल अरब जैसे प्रमुख स्थलों पर उड़ान भरी.

Advertisement

इससे पहले, अक्टूबर 2021 में, सूर्यकिरण एरोबेटिक्स टीम ने स्वर्णिम विजय वर्ष या 1971 के युद्ध के 50 साल बाद मुंबई के ऊपर एक निम्न-स्तरीय फ्लाईपास्ट में भाग लिया था. उन्होंने अंधेरी, बांद्रा के ऊपर उत्तर से दक्षिण मुंबई के लिए वर्ली सी लिंक और गेटवे ऑफ इंडिया के लिए उड़ान भरी थी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Iran War: ईरान ने फिर दी इजरायल को चेतावनी- हमला किया तो उड़ा देंगे तीन पावर प्लांट