कलयुग में रचा गया स्वंयवर, दूल्हे ने पहले ‘राम’ की तरह तोड़ा धनुष, फिर दुल्हन ने डाली वरमाला - देखें Video

बिहार में रामायण काल की तरह इस कलयुग में भी स्वयंवर रचाकर शादी करने का मामला सामने आया है. कलयूग के इस स्वयंवर विवाह का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
कलयुग में रचा गया स्वंयवर, दूल्हे ने पहले ‘राम’ की तरह तोड़ा धनुष, फिर दुल्हन ने डाली वरमाला

बिहार में रामायण काल की तरह इस कलयुग में भी स्वयंवर रचाकर शादी करने का मामला सामने आया है. कलयूग के इस स्वयंवर विवाह का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे दूल्हे ने पहले धनुष तोड़ा उसके बाद दुल्हन के गले में वारमाला डाली.

यह शादी पूरी तरह से रामायण (Ramayana) से प्रेरित थी, सतयुग में जिस प्रकार भगवान श्रीराम ने धनुष तोड़ कर सीता संग विवाह रचाया था, ठीक उसी तरह से कलियुग में धनुष स्वयंवर का आयोजन किया गया.

घटना के वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए हैं.

India.com के अनुसार, "धनुष स्वयंवर" का आयोजन सारण जिले के सोनपुर ब्लॉक के सबलपुर पूर्व क्षेत्र में किया गया था. वीडियो में आप देख सकते हैं कि दूल्हा मंच पर है और धनुष तोड़ने से पहले भगवान शिव से प्रार्थना करता हुआ दिखाई दे रहा है. जैसे ही दूल्हा धनुष तोड़ता है, मेहमानों द्वारा उस पर फूलों की वर्षा की जाती है. इसके बाद मंच पर दूल्हा-दुल्हन एक-दूसरे को माला पहनाते हैं. इसके बाद, शादी की सभी रस्में रामायण में वर्णित भगवान राम और देवी सीता की शादी की तरह ही आयोजित की गईं.

महाकाव्य में, भगवान राम देवी सीता के स्वयंवर में भाग लेते हैं और कई उपस्थित राजाओं में से एकमात्र हैं जो पवित्र धनुष को तोड़ने में सक्षम हैं, इस प्रकार विवाह में देवी सीता का हाथ जीतते हैं.

जी न्यूज के मुताबिक, जिले में शादी काफी हिट रही. हालाँकि, रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि समारोह में COVID-19-सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया था. यह समारोह की तस्वीरों और वीडियो से भी स्पष्ट था जहां मेहमान बिना मास्क के नजर आ रहे हैं. कई लोगों को बिना किसी सामाजिक दूरी का पालन किए जश्न में नाचते हुए भी देखा गया.

Featured Video Of The Day
NEET Protest: जंतर-मंतर पर NEET को लेकर प्रदर्शन, NTA को Dissolve करने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी
Topics mentioned in this article