समुद्र किनारे बैठी थी लड़की, एक ही झटके में खींचकर ले गया 'समंदर का शेर' और फिर...

इस वीडियो को देखकर ये अंदाजा हो जाएगा कि समंदर के आसपास अपनों का ध्यान रखना क्यों जरूरी है. साथ ही ये भी जान लीजिए कि उस बच्ची का इस हादसे के बाद क्या हुआ.

Advertisement
Read Time: 2 mins

समंदर के आस-पास लहरों का मजा लेने जाएं, तो अपना और अपने बच्चों का ध्यान जरूर रखें. समुद्री जीव कभी भी आपके सैर के मजे को हादसे में तब्दील कर सकते हैं. इसी तरह का एक डरावना वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें समंदर के शांत जीवों में शुमार सी लॉयन ने एक बच्ची को पानी में खींच लिया. इस वीडियो को देखकर ये अंदाजा हो जाएगा कि, समंदर के आसपास अपनों का ध्यान रखना क्यों जरूरी है. साथ ही ये भी जान लीजिए कि उस बच्ची का इस हादसे के बाद क्या हुआ.

सी लॉयन का हमला

डिस्कवर अवर नेचर नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट ने ये वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक बच्ची समुद्र के नजदीक स्थित बाउंड्री पर बैठी है. तभी अचानक पीछे से एक जीव आता है और उस बच्ची को पानी में खींच लेता है. ये समुद्री जीव है सी लॉयन. इंस्टाग्राम हैंडल के मुताबिक, बच्ची के ग्रैंडफादर ने तुरंत समुद्र में छलांग लगाई और बच्ची को बचा लिया.

यहां देखें वीडियो 

Advertisement

इसलिए किया हमला

इस इंस्टाग्राम हैंडल ने ये वीडियो शेयर करने के साथ ही सी लॉयन के बिहेवियर से जुड़ी जानकारी भी शेयर की है. इस जानकारी के अनुसार, सी लॉयन ह्यूमन फ्रेंडली सी क्रीचर हैं, जो चट्टानी किनारों पर या फिर मैन मेड किनारों पर भी रहते हैं. ये आमतौर पर इतने एग्रेसिव नहीं होते हैं. इसके साथ ही ये भी बताया गया है कि ब्रीडिंग सीजन में मेल सी लॉयन अपनी टेरेटरी को लेकर थोड़ा सतर्क रहते हैं और एग्रेसिव भी हो सकते हैं. ऐसे समय में ह्यूमन या कोई और उनके नजदीक जाता है तो इसे वो खतरा समझ कर हमला भी कर सकते हैं. हैंडल ने अपनी जानकारी में ये भी आगाह किया है कि, जब भी ऐसे एनिमल्स को देखने जाएं तो उनसे निश्चित दूरी बनाकर रखें, खासतौर से उनके नेचुरल हेबिटैट्स में और अगर जू या कहीं और जाते हैं ,तो वहां दिए गए इंस्ट्रक्शन्स को फॉलो करें.

Advertisement

ये भी देखें:-

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India