सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने बनाई दुनिया की पहली AI ड्रेस! कमाल के हैं फीचर्स, आस-पास से गुजरने वालों के फेस करती है डिटेक्ट

"मेडुसा ड्रेस" (Medusa dress) के नाम से जानी जाने वाली यह ड्रेस काले रंग की है, जिसकी कमर के चारों ओर तीन गोल्डन कलर के सांप और गर्दन के चारों ओर एक बड़ा रोबोटिक सांप है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
ये है दुनिया की पहली AI ड्रेस!

Google के एक कर्मचारी (Google employee) ने हाल ही में "दुनिया की पहली AI ड्रेस" (Worlds First AI Dress) बनाई है और इसने इंटरनेट पर कई लोगों को हैरान कर दिया है. क्रिस्टीना अर्न्स्ट एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और SheBuildsRobots.org की संस्थापक हैं. ये एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है, जिसका उद्देश्य लड़कियों को रोबोट बनाने के बारे में शिक्षित करना है. क्रिस्टीना ने अपनी रचना की एक क्लिप शेयर की, जिसमें फेस डिटेक्ट के लिए रोबोटिक सांप लगे हुए हैं.

सांप वाली AI ड्रेस

"मेडुसा ड्रेस" (Medusa dress) के नाम से जानी जाने वाली यह ड्रेस काले रंग की है, जिसकी कमर के चारों ओर तीन गोल्डन कलर के सांप और गर्दन के चारों ओर एक बड़ा रोबोटिक सांप है. अर्न्स्ट ने क्लिप में कहा, "मैंने इस रोबोटिक सांप की ड्रेस को इंजीनियर किया और यह आखिरकार बनकर तैयार हो गई. मैंने एक वैकल्पिक मोड को कोड किया जो फेस डिटेक्ट करने और सांप के सिर को आपकी ओर देखने वाले व्यक्ति की ओर ले जाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करता है. तो शायद यह दुनिया की पहली AI ड्रेस है? निगरानी की स्तर पर है, लेकिन इसे फैशन बनाएं."

इंजीनियर ने अपने कुछ असफल प्रोटोटाइप भी दिखाएं और बताया कि कैसे उन्होंने आर्टिफिशियल स्नेक को फेस डिटेक्ट करने और उसका पता लगाने के लिए प्रोग्राम किया. उन्होंने पहले भी ड्रेस के अलग-अलग हिस्सों को बनाने की प्रक्रिया को दिखाते हुए कई Instagram रील साझा किए हैं.

शेयर किए जाने के बाद से, अब वायरल हो रही इस रील को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 2.9 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है और 1.4 लाख लाइक मिल चुके हैं. पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, "मेरी रोबोटिक मेडुसा ड्रेस आखिरकार बनकर तैयार हो गई!!!"

Advertisement

देखें Video:

Advertisement

लोगों ने की तारीफ

एक यूजर ने लिखा, "मैं भी एक इंजीनियर हूं और मुझे फैशन बहुत पसंद है, इसलिए मुझे यह प्रोजेक्ट वाकई बहुत पसंद आया! कई लोगों ने कमेंट करके कहा कि उन्हें कुछ अलग चाहिए, काश उन्हें पता होता कि इस तरह के प्रोजेक्ट को करने में कितना प्रयास, समय और पैसा लगता है. बहुत बढ़िया लड़की!!!" एक दूसरे यूजर ने लिखा, "मुझे STEM में महिलाएं बहुत पसंद हैं."

Advertisement

एक यूजर ने लिखा, "आपको ड्रेस पहने हुए एक वीडियो बनाना चाहिए, जबकि कोई आपके पास से गुज़र रहा हो. इस तरह हम सांपों को अपना सिर हिलाते हुए देख पाएंगे."

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Pune में तेज रफ्तार कार ने दो पुलिसवालों को कुचला, एक की मौत
Topics mentioned in this article