गूगल ने पूरे किए 25 साल, अपने जन्मदिन पर जारी किया खास Doodle, जानें कैसे हुई सबसे बड़े सर्च इंजन की शुरुआत

Google 25th Anniversary: Google Inc. की स्थापना 4 सितंबर को हुई थी, लेकिन एक दशक से अधिक समय से कंपनी अपना जन्मदिन 27 सितंबर को मनाती आ रही है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
G

Google 25th Birthday: गूगल (Google) आज 25 साल का हो गया है. जी हां, सर्च दिग्गज Google आज एक खास डूडल के साथ अपना 25वां जन्मदिन (25th birthday) मना रहा है. Google Inc. की स्थापना 4 सितंबर को हुई थी, लेकिन एक दशक से अधिक समय से कंपनी अपना जन्मदिन 27 सितंबर को मनाती आ रही है. इसलिए आज, कंपनी ने इस अवसर को खास बनाने के लिए विभिन्न डूडल बनाए हैं आज का Google Doodle एक GIF के साथ आया है जो 'Google' को 'G25gle' में बदल देता है. टेक फर्म ने कहा, कि वह भविष्य की ओर उन्मुख होने के साथ-साथ इस दिन को "चिंतन करने के समय" के रूप में उपयोग कर रही है.

गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा, "आज का डूडल गूगल के 25वें वर्ष का जश्न मना रहा है. और यहां गूगल में हम भविष्य की ओर उन्मुख हैं, जन्मदिन भी प्रतिबिंबित करने का समय हो सकता है. आइए यादों को ताज़ा करें और जानें कि हम 25 साल पहले कैसे इसे शुरु किया था."

Advertisement

Google की स्थापना डॉक्टरेट छात्रों सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज द्वारा की गई थी, जो 90 के दशक के अंत में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान कार्यक्रम में मिले थे. दोनों को जल्दी ही पता चल गया कि वर्ल्ड वाइड वेब को और अधिक सुलभ स्थान बनाने का उनका दृष्टिकोण एक जैसा है. इसके ब्लॉग के अनुसार, इस जोड़ी ने एक बेहतर खोज इंजन का प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए अपने छात्रावास के कमरों में ही रहकर अथक परिश्रम किया.

Advertisement

इसमें लिखा है, "जैसे ही उन्होंने परियोजना पर सार्थक प्रगति की, उन्होंने ऑपरेशन को Google के पहले कार्यालय - एक किराए के गैरेज में स्थानांतरित कर दिया. 27 सितंबर 1998 को, Google Inc. का आधिकारिक तौर पर जन्म हुआ."

Advertisement

Advertisement

इसके अलावा, कंपनी ने इस बात पर जोर दिया कि 1998 के बाद से बहुत कुछ बदल गया है, लेकिन यह भी कहा कि उसका मिशन एक ही है - "दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना". "पिछले 25 वर्षों में हमारे साथ विकसित होने" के लिए यूजर्स को धन्यवाद देते हुए, Google ने कहा, "हम यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि भविष्य हमें एक साथ कहां ले जाता है".

Google के वर्तमान सीईओ सुंदर पिचाई हैं, जिन्होंने पिछले महीने कंपनी के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए एक नोट लिखा था. उन्होंने कंपनी की यात्रा, प्रौद्योगिकी परिवर्तन में इसकी भूमिका और भविष्य की राह पर नज़र डाली. उन्होंने Google की सफलता का हिस्सा रहे यूजर्स, कर्मचारियों और भागीदारों के प्रति आभार व्यक्त किया. उन्होंने नवप्रवर्तन की निरंतर चुनौती और अतीत और वर्तमान गूगलर्स के समर्पण की भी सराहना की.

अपने नोट में, पिचाई ने नवाचार और अनुकूलन के महत्व पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने स्वीकार किया कि जिसे कभी असाधारण तकनीक के रूप में देखा जाता था वह तेजी से सामान्य हो गई क्योंकि इसके लिए कड़ी मेहनत की गई.
 

Featured Video Of The Day
Arrow Of Hope में देखिए Para Archer Sheetal Devi की कहानी | Samarth By Hyundai