क्या आप जानते हैं धरती पर पाये जाने वाले इस सबसे बड़े पत्ते का नाम, Guinness World Records में दर्ज है नाम

Largest Waterlily Leaf: हाल ही में एक पत्ती सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है, जिसे दुनिया में अब तक की सबसे बड़ी पत्ती होने का दर्ज मिल गया है. ये पत्ती विक्टोरिया बोलिवियाना वाटरलिली प्रजाति के पौधे की है, जो अपने आकार के चलते इन दिनों सुर्खियां बटोर रही है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

World Largest Waterlily Leaf: दुनियाभर में हर बड़ी और छोटी चीज के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड होता है. आपने अब तक लोगों को ही अलग-अलग फील्ड में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए देखा होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि धरती पर एक ऐसा पत्ता भी है, जो सबसे बड़ा और अनोखा है, जिसके चलते आज उसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. यूं तो हर पेड़ की तरह ही उसकी पत्तियां भी खास होती हैं, जो की साइज और आकार में एक-दूसरे से काफी अलग होती हैं. हाल ही में एक ऐसी ही पत्ती सोशल मीडिया पर इन दिनों खूब सुर्खियां बटोर रही है, जिसे दुनिया में अब तक की सबसे बड़ी पत्ती होने का दर्ज मिल गया है. 

यहां देखें पोस्ट

दरअसल, ये पत्ती विक्टोरिया बोलिवियाना वाटरलिली प्रजाति के पौधे की है, जो अपने आकार के चलते इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है. इस पत्ती को देखने के बाद एक मिनट के लिए आप भी हैरत में पड़ जाएंगे. वायरल हो रही इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि, कैसे तकरीबन सात लोगों ने मिलकर इस पत्ती को उठाया हुआ है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर इन तस्वीरों को गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अकाउंट पर पोस्ट किया गया है, जिसे खूब देखा और पसंद किया जा रहा है. इन तस्वीरों को अब तक 90 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं.

Advertisement

पोस्ट के कैप्शन के मुताबिक, यह पत्ती विक्टोरिया बोलिवियाना वाटरलिली प्रजाति की हैं, जिसका आकार काफी बड़ा होता है. आमतौर पर ये व्यास में 2.8 मीटर (9 फीट 2 इंच) से अधिक बढ़ते हैं. बताया जा रहा है कि, इस पत्ती का व्यास 3.2 मीटर (10 फीट 6 इंच) का था, जो बढ़कर 3.37 मीटर (11 फीट) हो गया. इसके अलावा इसके अनुमानित सतह का क्षेत्रफल 7.55 मी2 (81.3 वर्ग फीट) था, जो लगभग दो किंग साइज बेड के बिस्तरों के समान था. आगे बताया गया है कि, यह जलीय पौधा उत्तर-पूर्व बोलीविया में एल बेनी के लल्लनोस डी मोक्सोस सवाना में पाया जाता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bhavnagar RathYatra 2024: भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा में भीड़ को संभालना बड़ी चुनौती | NDTV India