जर्मन फोटोग्राफर ने ली चींटी की ऐसी अद्भुत तस्वीर, क्लोज़-अप शॉट देख हैरान रह जाएंगे आप, 2 करोड़ लोगों ने कही ये बात

कीड़ों के हैरतअंगेज़ क्लोज़-अप शॉट्स के लिए जाने जाने वाले ज़िवकोविक ने इंस्टाग्राम पर अपनी उत्कृष्ट कृति का एक वीडियो शेयर किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

एक जर्मन फ़ोटोग्राफ़र ने चींटी की ऐसी तस्वीर ली है कि उसके क्लोज़-अप शॉट ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है. मैक्रो फ़ोटोग्राफ़र इवान ज़िवकोविक (Macro Photographer Ivan Zivkovic) द्वारा साझा की गई विस्तृत छवि, छोटे कीट की जटिल विशेषताओं को एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली नज़र देती है क्योंकि यह चींटी के पूरे शरीर को बहुत बारीकी से दिखाती है. 

कीड़ों के हैरतअंगेज़ क्लोज़-अप शॉट्स के लिए जाने जाने वाले ज़िवकोविक ने इंस्टाग्राम पर अपनी उत्कृष्ट कृति का एक वीडियो शेयर किया है. वीडियो की शुरुआत एक मैक्रो लेंस से लैस कैमरे को पकड़े हुए, लकड़ी के लट्ठे पर बैठी एक चींटी पर ज़ूम करते हुए होती है, जो संभवतः एक यार्ड की बाड़ का हिस्सा है. परिणामी छवि बहुत असाधारण है. चींटी के छोटे-छोटे विवरण - उसकी भेदी आँखों से लेकर नाक और मुंह जैसी दिखने वाली चीज़ें - इतनी स्पष्ट हैं, कि ऐसा लगता है जैसे जीव सीधे लेंस में घूर रहा है, शायद थोड़ा परेशान भी दिख रहा है.

देखें Video:

Advertisement

“मैंने पहले कभी चींटियों की तस्वीरें नहीं लीं, लेकिन, हर चीज़ का एक पहला मौका होता है. मैं अक्सर चींटियों को शांत बैठे हुए नहीं देखता. यह पहला था, इसलिए मुझे कुछ तस्वीरें लेनी पड़ीं. ज़िवकोविक ने अपने पोस्ट में कहा, "हैंडहेल्ड स्टैक्ड इमेज." ऑनलाइन पोस्ट किए जाने के बाद से वीडियो को अब तक दो मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है और इसे कई प्लेटफार्मों पर दोबारा शेयर किया गया है.

Advertisement

वहीं कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने अपनी पोस्ट पर मज़ाकिया कमेंट्स किए, तो कुछ ने तस्वीर की तारीफ की है. एक यूजर ने लिखा- “चींटी की आंखें? 100 प्रतिशत क्षति,'' जबकि दूसरे ने कहा, ''मैक्रो फोटोग्राफी हमेशा अच्छी होती है. गुड जॉब." तीसरे यूजर ने लिखा, "एंट ने कहा, 'कृपया इस तस्वीर को व्हाट्सएप पर भेजें, भाई." चौथे यूजर ने कहा, "चींटी के दोस्तों को इस पर विश्वास नहीं होगा जब वह उन्हें बताएगी कि यह अब एक मॉडल है." मैक्रोफोटोग्राफ़ी फ़ोटोग्राफ़रों को क्लोज़-अप छवियां क्लिक करने की अनुमति देती है जो नग्न आंखों के लिए अदृश्य सबसे छोटे विवरण को दिखाती हैं.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Haryana Elections | हरियाणा में तीसरी बार BJP सरकार: CM Nayab Singh Saini का दावा | NDTV Exclusive
Topics mentioned in this article